सपने में गुड़हल (अरहुल/अड़हुल/अड़होल) का फूल देखना | sapne main gudhal ka phool dekhna.

सपने में गुड़हल (अरहुल/अड़हुल/अड़होल) का फूल देखना | sapne main gudhal ka phool dekhna.

सपने में गुड़हल (अरहुल/अड़हुल/अड़होल) का फूल देखना | sapne main gudhal ka phool dekhna.
sapne mein gudhal ka phool dekhna.


नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में जानेंगे कि सपने में गुड़हल (अड़हुल/अड़होल) का फूल देखना (sapne main gudhal ka phool dekhna) आपके वास्तविक जीवन में क्या परिणाम देता है। sapne main gudhal ke phool dekhna (seeing hibiscus flower in dream ) एक बहुत ही अच्छा सपना माना गया है। गुड़हल या जवाकुसुम वृक्षों की मालवेसी परिवार से संबंधित एक फूलों वाला पौधा है। इसका वैज्ञानिक नाम hibiscus flower है।

भारतीय पारंपरिक चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद के अनुसार सफेद गुड़हल के फूलों की जड़ों को पीसकर अनेक दवाइयां बनाई जाती है। गुड़हल के फूल फफूंद नाशक, आर्तवजनक, त्वचा को मुलायम बनाने और प्रशीतक गुण से परिपूर्ण माने जाते हैं।

गुड़हल के फूल कई रंगों में पाए जाते हैं लाल, सफेद, पीला, गहरा लाल, गुलाबी, नीली, लाल पीली, कई सारे रंगों में आपको गुड़हल के फूल मिल जाएंगे।

इनके इतने ज्यादा औषधीय गुण है कि इसका अगर मैं व्याख्या करना स्टार्ट करूं तो काफी समय लग जाएगा।
माता दुर्गा और माता काली को विशेषकर लाल गुड़हल के फूल बहुत प्रिय है और अधिकतर माता दुर्गा और माता काली को गुड़हल के फूल ही चढ़ाए जाते हैं। और अगर आप सपने में गुड़हल के फूल देख लेते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही शुभ फल देता है। 

Sapne main gudhal ke phool dekhna व्यक्ति की हर मनोकामना पूर्ण करती है। घर में सुख, शांति, समृद्धि सौभाग्य, की वृद्धि होती है। माता लक्ष्मी की कृपा उन पर विशेषकर बन जाती है और व्यक्ति कम समय में आकस्मिक धन प्राप्त करता है। सपने में गुड़हल के फूल देखने के बाद ही व्यक्ति प्रगति की ओर चलना शुरू कर देता है और उनके चौतरफा सफलता के रास्ते खुल जाते हैं। इसलिए सपने में गुड़हल के फूल देखना (sapne main gudhal ka phool dekhna) बहुत ही शुभ सपना माना गया है।

सपने में लाल गुड़हल (अरहुल/अड़हुल/अड़होल) के फूल देखना | Sapne main Lal gudhal ke phool dekhna.


स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में लाल गुड़हल के फूल देखना (sapne main Lal gudhal ke phool dekhna) बहुत ही शुभ माना गया है क्योंकि लाल गुड़हल के फूल माता दुर्गा और माता काली को बहुत प्रिय है। इसलिए सपने में लाल गुड़हल के फूल देखना घर में सकारात्मक शक्तियों को बल देता है। 

घर में सुख, शांति, सौभाग्य बनी रहती है। व्यक्ति की आय के अनेक स्रोत खुल जाते हैं और व्यक्ति कम समय में अधिक धन अर्जित कर लेता है। व्यक्ति के जीवन में कोई भी दुश्मन हावी नहीं हो पता है। इसलिए sapne main Lal gudhal ke phool dekhna बहुत ही शुभ माना गया है।

सपने में सफेद गुड़हल (अरहुल/अड़हुल/अड़होल) के फूल देखना | Sapne main safed gudhal ke phool dekhna.


सपने में सफेद गुड़हल (अरहुल/अड़हुल/अड़होल) के फूल देखना बहुत ही शुभ माना गया है क्योंकि सफेद गुड़हल के फूल में औषधीय गुण सबसे ज्यादा होता है और सफेद गुड़हल के फूल को आयुर्वेद में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है। इसलिए Sapne main safed gudhal ke phool dekhna व्यक्ति को निरोगी बनाता है।

अगर आप लंबे समय से किसी बीमारी से ग्रसित है तो शीघ्र ही आपकी वह बीमारी समाप्त होने वाली है। और जब आप की बीमारी समाप्त हो जाएगी तो आप खुश रहा करेंगे और आप खुश रहेंगे तो सब कुछ आपका अच्छा होगा। इसलिए Sapne main safed gudhal ke phool dekhna बहुत ही शुभ माना गया है।

सपने में पीला गुड़हल (अरहुल/अड़हुल/अड़होल) के फूल देखना | Sapne main pila gudhal ke phool dekhna.


सपने में पीला गुड़हल (अरहुल/अड़हुल/अड़होल) के फूल देखना स्वप्न शास्त्र के अनुसार बहुत ही शुभ माना गया है। Sapne main pila gudhal ke phool dekhna इस बात की ओर इशारा करता है कि आप पर माता बगलामुखी की कृपा दृष्टि बनी हुई है। अगर आप माता बगलामुखी के भक्त हैं और आपने उनसे कोई प्रार्थना की है और आप सपने में पीला गुड़हल के फूल देख लेते हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपने जो भी विनती की है वह इच्छा आपका शीघ्र ही पूरा होने वाला है। 

वहीं अगर आप माता बगलामुखी को नहीं जानते हैं तो आपको माता बगलामुखी के बारे में जानना चाहिए क्योंकि आप पर माता बगलामुखी की कृपा दृष्टि बनी हुई है। इसलिए Sapne main pila gudhal ke phool dekhna बहुत ही शुभ माना गया है।

सपने में नीला गुड़हल (अरहुल/अड़हुल/अड़होल) के फूल देखना | Sapne main nila gudhal ke phool dekhna.


सपने में नीला गुड़हल (अरहुल/अड़हुल/अड़होल) के फूल देखना स्वप्न शास्त्र के अनुसार बहुत ही शुभ माना गया है क्योंकि Sapne main nila gudhal ke phool dekhna इस बात की ओर इशारा करता है कि आप पर भगवान भोलेनाथ की कृपा बनी हुई है। यूं तो भगवान भोलेनाथ पर अड़हुल के फूल नहीं चढ़ते हैं। लेकिन भगवान शिव शंकर को नीला पुष्प बहुत ज्यादा पसंद है जैसे शंखपुष्पी या अपराजिता के फूल नीले कलर के होते हैं और वह भगवान भोलेनाथ को बहुत ज्यादा प्रिय है।

क्योंकि भगवान भोलेनाथ को नीलकंठ भी कहा जाता है इसलिए अगर आपने सपने में नीला गुड़हल (अरहुल/अड़हुल/अड़होल) के फूल देखा है तो आपको समझ लेना चाहिए कि आप पर भगवान भोलेनाथ की कृपा बनी हुई है।आपको किसी मंदिर जाकर भोलेनाथ की पूजा आराधना करनी चाहिए इससे कृपा दुगनी हो जाएगी। स्वप्न शास्त्र के अनुसार Sapne main nila gudhal ke phool dekhna बहुत ही शुभ फल देता है।

सपने में गुलाबी गुड़हल (अरहुल/अड़हुल/अड़होल) के फूल देखना | Sapne main gulabi gudhal ke phool dekhna.


सपने में गुलाबी गुड़हल (अरहुल/अड़हुल/अड़होल) के फूल देखना | Sapne main gulabi gudhal ke phool dekhna
Sapne main gulabi gudhal ke phool dekhna.


सपने में गुलाबी गुड़हल (अरहुल/अड़हुल/अड़होल) के फूल देखना स्वप्न शास्त्र के अनुसार मिश्रित फल देने वाला बताया गया है इसके अच्छे और बुरे दोनों परिणाम मिलते हैं। क्योंकि Sapne main gulabi gudhal ke phool dekhna कामदेव से संबंधित है। तो यह सपना आपको कामवासना की ओर आकर्षित करेगा। आपका मन विचलित रहेगा। क्योंकि इस समय आप पर कामदेव का प्रभाव रहने वाला है। तो आपको यह सपना कामोउत्तेजित करने की कोशिश करेगा। जिसकी अच्छे और बुरे दोनों परिणाम मिल सकते हैं। 

अगर आपका अपने आप पर नियंत्रण है तो आप पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि जब कामदेव ने एक बार भगवान शिव शंकर के ऊपर कामवासना का बान चलाया था तो क्योंकि भगवान शिव शंकर को अपने आप पर बहुत ज्यादा नियंत्रण था लेकिन फिर भी कामदेव के बान से उसका तप भंग हो गया था इसलिए क्रोधित होकर भगवान शिव शंकर ने कामदेव को भस्म कर दिया था। इसी तरह अगर आपको अपने आप पर नियंत्रण होगा तो आप इस परिस्थिति से निकल सकते हैं इस पर कंट्रोल कर सकते हैं और आप पर कोई भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

 वहीं अगर आपका अपने आप पर नियंत्रण नहीं है और आप सपने में गुलाबी गुड़हल (अरहुल/अड़हुल/अड़होल) के फूल देख लेते हैं तो आप विचलित होकर कोई गलत कदम उठा सकते हैं जिसका आपको बुरा परिणाम भुगतना पड़ेगा। इसलिए सपने में गुलाबी गुड़हल (अरहुल/अड़हुल/अड़होल) के फूल देखने पर आपको खुद पर नियंत्रण रखना चाहिए और हो सके तो आप प्रणायाम करें और अपने कामों में व्यस्त रहे खाली का बैठा हुआ ना रहें। इसलिए स्वप्न शास्त्र के अनुसार Sapne main gulabi gudhal ke phool dekhna मिश्रित फल देनेे वाला बताया गया है।

यह भी पढ़ें :-

सपने में बहुत सारे गुड़हल के फूल देखना - सपने में बहुत सारे गुड़हल के फूल देखना व्यक्ति के सफलता के अनेक मार्ग खोल देते हैं।

सपने में किसी को गुड़हल के फूल देना - सपने में किसी को गुड़हल के फूल देना धन हानि का संकेत देता है।

सपने में गुड़हल के फूल तोड़ना - सपने में गुड़हल के फूल तोड़ना सफलता निकट होने का संकेत देता है।

Previous Post
Next Post
Related Posts