सपने में हाथी देखना शुभ या अशुभ - sapne main hathi dekhna subh ya asubh.( Elephant in dream meaning In hindi)

सपने में हाथी देखना शुभ या अशुभ - sapne main hathi dekhna subh ya asubh.( Elephant in dream meaning In hindi)

वैसे तो सपने में हाथी देखना राजपाट दिलाता है एवं एक राजा की तरह जीवन आपको देता है। वहीं दूसरी और कुछ ऐसी अवस्थाएं होती है जिन अवस्थाओं में अगर आप हाथी को देखते हैं तो आपको कुछ नुकसान भी दिलाता है तो जानेंगे पूरा डिटेल्स में इस पोस्ट में कि किस प्रकार से आप हाथी को देखते हैं तो आपको लाभ होता है और किस प्रकार से देखते हैं तो हानि होती है तो चलिए शुरू करते हैं। सपने में हाथी देखना शुभ या अशुभ क्या फल देता है?

सपने में हाथी देखना शुभ या अशुभ - sapne main hathi dekhna subh ya asubh.( Elephant in dream meaning In hindi)
sapne main hathi dekhna subh ya asubh

सपने में हाथी देखना शुभ या अशुभ - sapne main hathi dekhna subh ya asubh.( Elephant in dream meaning In hindi)


अगर आप हिंदू धर्म को जानते हैं तो आपको पता होगा कि हिंदू धर्म में देवताओं का राजा भगवान इंद्र देव को कहा गया है और वे सभी देवताओं के राजा हैं। और उनका वाहन अगर आप देखें तो एक हाथी है जिसका नाम एरावत है वहीं दूसरी ओर अगर आप बाबा विश्वकर्मा के बारे में अगर जानते होंगे तो उनका भी वाहन हाथी ही है। तो ऐसे ही बहुत सारे देवी देवताएं हैं जिनका वाहन हाथी है और हाथी को एक राजकीय पशु भी कहा जाता है। 

अगर आप सपने में हाथी को देखते हैं तो यह आपको राजपाट दिलाता है आपको एक राजा की तरह धन-संपत्ति खुशियां बहुत कुछ दे जाती है। घर में अगर पहले से कोई क्लेश चल रहा है तो वह भी दूर हो जाएगा। झगड़ा झंझट कभी निकट नहीं आएगा। घर में सभी लोग सुख शांति से रहेंगे संतान सुख प्राप्त हो सकता है अगर आप विवाहित हैं। अगर आप अभी तक गरीबी में जी रहे थे तो आपक निर्धनता समाप्त होगी दरिद्रता आपकी समाप्त होगी।

और आपको ढेर सारा धन मिलेगा। अगर आप कोई व्यापार कर रहे हैं तो आपको व्यापार में भी लाभ मिलेगा। अगर लंबे समय से किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो आप की बीमारी जल्द ही खत्म हो जाएगी और आपके घर परिवार में कोई नया मेहमान आ सकता है कुल मिलाकर अगर कहे तो अगर सपने में आप हाथ ही देखते हैं तो यहां सपना बहुत ही शुभ है धन देने वाला है सुख देने वाला है समृद्धि देने वाला है रोगों का नाश करने वाला है बहुत शुभ सपना है।

सपने में हथिनी देखना शुभ या अशुभ - sapne main hathini dekhna Shubh ya ashubh.


Female elephant in dream meaning - सपने में हथिनी देखना प्यार करने वालों के लिए बहुत ही शुभ सपना होता है अगर कोई अविवाहित लड़का या लड़की सपने में हथिनी देखता है तो इसका मतलब है कि उन दोनों के रिश्ते में बहुत ही घनिष्ट प्यार संबंध बनने वाला है और जल्द ही दोनों का प्रेम शादी में बदलने वाला है।

इसलिए अगर कोई अविवाहित लड़की या लड़का सपने में हथिनी देखता है तो यह उसके लिए बहुत ही शुभ सपना है। अगर कोई विवाहित पति या पत्नी सपने में हथनी को देखता है और उसके जीवन में अगर पारिवारिक सुख की कमी है एक दूसरे के प्रति अगर झगड़ा झंझट होते रहता है और अगर पति या पत्नी में से कोई एक भी व्यक्ति सपने में हथिनी देख लेता है तो उसके जीवन मैं जो भी झंझट या प्यार की कमी यह जो भी विवाद चल रहे हैं। 

वह सारे विवाद खत्म हो जाएंगे और पति पत्नी आपस में बहुत जल्द अपने सभी विवादों का निपटारा कर लेंगे और एक दूसरे के प्रति बहुत ज्यादा प्यार बढ़ जाएगा और फिर से एक बार एक दूसरे के प्रति इतना प्यार करने लगेंगे कि अब मृत्यु के बाद ही दोनों का प्यार समाप्त होगा बहुत घनिष्ठ प्यार एक दूसरे के प्रति हो जाएगा तो कुल मिलाकर अगर कहें तो अगर कोई विवाहित जोड़ा सपने में हथनी देखता है तो उसके लिए यह बहुत ही शुभ सपना है।

वहीं दूसरी ओर अगर आप कोई अकेली हथनी को उदास देख लेते हैं तो यह सपना आपके लिए एक अशुभ संकेत हो सकता है। आपका प्यार टूट सकता है बिखर सकता है आपको प्यार में धोखा मिल सकता है एक दूसरे के प्रति प्रेम संबंध कमजोर पड़ सकते हैं अगर आप शादीशुदा है तो हो सकता है परवारिक जीवन में भी ग्रहण लग सकता है और विवाद हो सकता है इसलिए सपने में अकेली हथनी को उदास देखना बहुत ही अशुभ सपना है।

सपने में हाथी को सामने खड़े देखना - sapne main hathi ko samne Khade dekhna.


Seeing the elephant standing in front in the dream - स्वप्न शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में कहीं जा रहे हैं और रास्ते में आपको आपके सामने कोई विशाल हाथी खड़े दिख जाए तो यह आपके लिए बहुत ही अशुभ सपना है। अगर आपको सपने में किसी भी प्रकार से कोई हाथी सामने खड़ा दिख जाए तो आपको समझ जाना चाहिए कि जो भी कार्य आप करने जा रहे हैं उस कार्य में आपको नुकसान होगा। बाधाएं आएगी। 

इसलिए अगर कोई नया काम आप स्टार्ट करने वाले हैं तो उस काम को कुछ दिनों के लिए टाल दीजिए नहीं तो काफी नुकसान आपको झेलना पड़ सकता है। अगर आप पहले से कोई बिजनेस कर रहे हैं तो उसमें भी कोई बाधा आ सकती है इसलिए आपको सचेत रहना होगा। इसीलिए अगर सपने में आपको कोई खड़ा हाथी दिख जाए तो कुछ कामों को कुछ दिनों के लिए टाल देना चाहिए।

सपने में हाथी और हथिनी को एक साथ देखना - sapne main hathi aur hathni ko ek sath dekhna.

Seeing elephant and famale elephant in dream together - स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में हाथी और हथनी को एक साथ देख लेते हैं अगर कहा जाए तो हाथी और हथनी के जोड़े को एक साथ देख लेते हैं यह सपना कुंवारे लड़कों और लड़कियों के लिए बहुत ही शुभ है अगर कोई कुंवारा लड़का सपने में हाथी और हथनी का जोड़ा देख लेता है तो उसे एक सुंदर और सुशील जीवनसाथी मिलने वाला है उसकी जल्द ही शादी लगेगी और बहुत ही प्यारी लड़की उनके जीवन में आएगी। 

वहीं दूसरी ओर अगर कोई कुंवारी लड़की सपने में हाथी और हथनी का जोड़ा देख लेती है तो उस लड़की का भी भाग्य उदय होने वाला है उसे बहुत ही अच्छा लड़का जो उनका हमेशा ख्याल रखेगा। उनसे हमेशा प्यार करेगा और जीवन भर एक अच्छा पति बनकर उनका साथ देगा ऐसा पति उन्हें प्राप्त होगा कुल मिलाकर कहें तो कुंवारे लड़कों और लड़कियों के लिए यह बहुत ही अच्छा सपना है।

वहीं दूसरी और अगर कोई शादीशुदा व्यक्ति चाहे महिला हो या पुरुष सपने में हाथी और हथनी का जोड़ा देखता है तो उनके पारिवारिक जीवन में प्यार बढ़ेगा और घर में सुख शांति में वृद्धि होगी अगर पुत्र प्राप्ति के इच्छुक होंगे तो यह समय बिल्कुल उचित है एक अच्छा सुंदर और सुशील पुत्र प्राप्त हो सकता है। कुल मिलाकर कहें तो यह सपना बहुत ही शुभ फल देता है।

सपने में मौज मस्ती करते हुए हाथी को देखना - sapne main mauj masti karte hue hathi ko dekhna.


Seeing the elephant having fun in the dream - स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में हाथियों को देखते हैं एक हाथी और एक हथिनी और उसके साथ हाथियों के कुछ बच्चे अगर आपस में खुशमिजाज मस्ती करते हुए एक दूसरे के प्रति प्यार जताते हुए देखते हैं तो यह सपना बहुत ही शुभ सपना माना गया है। सपने में आप हाथियों को अपने बच्चे के प्रति प्यार जताते हुए देख सकते हैं या फिर हाथी अपने सूंड़ से अपने बच्चे और हाथियों के ऊपर पानियों की बौछार करते हुए भी देख सकते हैं यह बहुत ही सुभ सपना है ऐसा सपना देखने पर वास्तविक जीवन में आपको ढेर सारा प्यार मिलेगा। 

अगर आप गरीब है तो आप की गरीबी जल्द ही दूर हो जाएगी आपको ढेर सारा अचानक आकस्मिक धन प्राप्त होगा। आपका रहन-सहन आपका हाव-भाव अब बदलने वाला है आपकी आर्थिक स्थिति बहुत ही मजबूत हो जाएगी। कुछ ही दिनों में आपका किस्मत चमकने वाला है।

अगर आप किसी भी क्षेत्र में जॉब करते हैं चाहे प्राइवेट हो या सरकारी उसमें आपका तनख्वाह में वृद्धि हो सकता है आपको प्रमोशन मिल सकता है अगर आप व्यापारी हैं तो आपको व्यापार में भी लाभ हो सकता है अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो विद्या के क्षेत्र में लाभ होगा। कुल मिलाकर कहें तो यह सपना बहुत ही शुभ सपना है धन देने वाला है मान सम्मान में वृद्धि लाने वाला है घर परिवार में सुख शांति वैभव लाने वाला यह सपना है।

सपने में हाथी पर चढ़ना - sapne main hathi par chadhna.


Climbing an elephant in a dream - स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में हाथी पर खुद को चढ़े हुए देखते हैं तो यह सपना बहुत ही शुभ सपना है अगर आप किसी भी स्थिति में अगर खुद को हाथी के ऊपर चढ़े हुए देखते हैं तो यह शुभ तो है ही साथ ही अगर आप सपने में खुद को हाथी के ऊपर चढ़े हुए देखते हैं और आपके पीछे ढेर सारे सैनिक या लोग आपके पीछे आपका अनुसरण कर रहा है और आप एक राजा की भांति हाथी के ऊपर चढ़े हुए हैं ऐसा अगर देखते हैं तो यह भी सोने में सुहागा जैसा है दोनों सपना समान ही फल देता है। 

वास्तविक जीवन में भी आप एक राजा की भांति जीवन जिएंगे मान सम्मान वैभव की कोई कमी नहीं रहेगी।समाज में आप का मान बढ़ेगा घरेलू सुख शांति धन दौलत में वृद्धि होगी समाज में आपके परिवार का नाम रोशन होगा ऐसा कुछ काम आप करेंगे। कोई भी छोटा मोटा अगर विवाद है तो सारा विवाद चुटकियों में समाप्त हो जाएगा ऐसा आप में एक आत्मशक्ति जागृत होने वाला है। आप खुद को गौरवान्वित महसूस करेंगे।कुल मिलाकर कहूं तो यह सपना आपके लिए बहुत ही शुभ सपना है अगर आप खुद को हाथी के ऊपर चढ़े हुए देखते हैं तो आपको बहुत खुश हो जाना चाहिए।

भगवान इंद्र का वाहन एरावत हाथी को सपने में देखना - Bhagwan Indra ka wahan airawat hathi ko sapne main dekhna.


Dreaming of Lord Indra's vehicle Eravat elephant - स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में भगवान इंद्र का वाहन ऐरावत हाथी को देखना बहुत ही दुर्लभ सपना है ऐसा सपना विरले ही किसी को आता है। एरावत हाथी श्वेत वर्ण का होता है एरावत हाथी समुद्र मंथन के समय भगवान इंद्र को बंटवारे के समय मिला था। इसके 4 दांत थे इसलिए इसका नाम इंद्र कुंजर या इंद्र हस्ती रखा गया था। समुद्र मंथन के समय 14 रत्नों में से एक रत्न एरावत भी था जिसे भगवान इंद्र का वाहन के रूप में दिया गया था। क्योंकि भगवान इंद्र देवताओं का राजा है और ऐरावत हाथी देवताओं के राजा का वाहन है इसलिए यह बहुत ही दुर्लभ सपना है।

सपने में एरावत हाथी को देखना एक तरह से कहा जाए तो आपको राजपाट का सारा सुख प्राप्त होगा आप राजा की भांति अपना जीवन जिएंगे। ऐसा माना जाता है कि ऐरावत हाथी मुश्किल से मुश्किल घड़ी में आपको दुर्लभ से दुर्लभ स्थान तक पहुंचा सकता है इतनी उसमें सक्ती है। महाबली हनुमान को भी अपनी माता अंजना को स्वर्ग से पृथ्वी पर वापस लाने के लिए एरवत हाथी का सहयोग लेना पड़ा था। एरावत हाथी बहुत ही समझदार हाथी होता है जो आपके मन के विचारों को पढ़कर आपको सही स्थान पर पहुंच आता है इसलिए सपने में एरावत हाथी को देखना बहुत ही शुभ सपना है ऐसा सपना विरले ही किसी के जीवन में आता है। 

अगर आपने यह सपना देखा है तब समझ जाइएगा आप तरक्की के शिखर पर पहुंचेंगे अगर आप राजनीतिक में जाना चाहते हैं तो अब बेशक जा सकते हैं क्योंकि यह राजपाट दिलाने वाला संकेत है अगर आपको राजनीतिक से लगाव नहीं हुई है तो भी कोई प्रॉब्लम नहीं है जो भी कार्य आप कर रहे हैं उसी तरह आपको अचानक से आकस्मिक धन लाभ हो सकता है या फिर धीरे-धीरे आप ऊंचाइयों को जरूर छुलेंगे यह मैं आपको विश्वास दिला सकता हूं।

गर्भवती महिला द्वारा सपने में हाथी देखना - garbhvati mahila dwara sapne main hathi dekhna.


Pregnant woman dreaming of elephants - स्वप्न शास्त्र के अनुसार गर्भवती महिला द्वारा सपने में हाथी देखना उस महिला के लिए बहुत ही शुभ है अगर कोई महिला गर्भावस्था में सपने में हाथी देखती है तो इसका संकेत यह है की उस महिला के गर्भ में पल रहा बच्चा बहुत ही स्वस्थ, सुंदर, प्रतापी और भगवान गणेश के जैसा बुद्धिमान होगा। क्योंकि यह सपना हाथी से जुड़ा हुआ है। 

इसलिए गणेश जी का वर्णन यहां जरूरी है। हम सबको पता है की बाल्यावस्था में गणेश भगवान का सर जब भगवान महादेव ने धड़ से अलग कर दिया था उस समय हाथी के बच्चे का सर ही गणेश भगवान को प्राप्त हुआ था और फिर से जीवनदान मिला था और भगवान गणेश जी हाथी के सर के साथ प्रथम पूज्य देवता माने जाते हैं वह इतने बुद्धिमान हैं कि सभी देवताओं की पूजा करते हैं इसलिए अगर कोई गर्भवती महिला सपने में हाथी देखती है तो यहां सपना उसके लिए बहुत ही शुभ है उनके बच्चे के लिए बहुत शुभ है।

सपने में हाथी द्वारा आप पर हमला करना - sapne main hathi dwara aap par hamla karna.


Attacking you in the dream by an elephant - स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में हाथी द्वारा आप पर हमला करना यह संकेत देता है कि आपके जीवन में कोई छुपा हुआ दुश्मन आप पर घात लगाए हुए आपका नुकसान करने के लिए योजनाएं बना रहा है जो आपको नुकसान दिला सकता है। वहीं दूसरी ओर इस प्रकार का सपना देखने से दुश्मन हमला का संकेत तो है ही साथ ही आपके अंदर एक डर घर कर गया है जिसे आपक निकाल फेंकना होगा। 

कोई भी मुसीबत आपके साथ आ जाए आपको उस मुसीबत से सामना करना होगा। समस्या किसकी लाइफ में नहीं आती है लेकिन जॉन समस्याओं को डटकर पार कर जाता है वही योद्धा होता है। इस समय आपके जीवन में परेशानियां आएगी यह तो बिल्कुल सत्य है लेकिन आपको इन समस्याओं से डटकर मुकाबला करना है और इन समस्याओं से बाहर निकलना है। यह सपना आपको पहले से सचेत कर रहा है कि आपके जीवन में परेशानी आने वाली है आप तैयार हो जाएं उनसे लड़ने के लिए। 

सपने में हाथियों का झुंड देखने का मतलब - sapne main hathiyon ka jhund dekhne ka matlab.


Meaning of seeing a herd of elephants in a dream - स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में हाथियों का झुंड देखने का मतलब यह है के अचानक आपको कहीं से आकस्मिक धन लाभ प्राप्त हो सकता है। अगर आप सपने में बहुत सारे हाथियों को एक साथ झुंड में कहीं जाते हुए देखते हैं और वह अपने मस्ती में मगन होकर चल रहे हैं आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचा रहे हैं तो ऐसा सपना बहुत ही शुभ सपना होता है। आपके जीवन ऐसा सपना धन वर्षा करा सकता है। ऐसा सपना लाभ दिलाने वाला होता है परिवार में खुशी लाने वाला होता है हर प्रकार से आपको ऐसा सपना सुख सुविधाएं दिलाएगा।

सपने में अकेला हाथी देखने का मतलब - sapne main Akela hathi dekhne ka matlab.


Meaning to see a lonely elephant in a dream - स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में अकेला हाथी देखने का मतलब यह है की आप अपने वास्तविक जीवन में बहुत अकेला महसूस कर रहे हैं। ऐसे तो हाथी कभी भी अकेला नहीं रहता है वह जब भी रहता है झुंड में ही रहता है लेकिन अगर आप सपने में अकेला हाथी को देख लेते हैं तो यह आपका अकेलापन को दर्शाता है।

हाथी जब झुंड में रहता है तो उन्हें अन्य किसी खतरे से कोई भय नहीं होता है क्योंकि संगठन में ही शक्ति होती है और वह निडर रहते हैं लेकिन अकेला हाथी को हमेशा जंगली जानवरों से खतरा रहता है कि कभी भी कोई भी उन पर आक्रमण कर सकता है। ऐसा ही आपके साथ भी हो सकता है आपके मित्र गण आपके साथ विश्वासघात कर सकते हैं। 

आपको धोखा दे सकते हैं आप को अकेला छोड़ सकते हैं। इसलिए इस समय आपको अपने आप को अकेला जीने के लिए तैयार करना होगा। अकेला जन्म लिए हो तो अकेला चलना भी सीखो किसी का सहारा लेकर चलने से अच्छा है खुद को इतना मजबूत कर लो कि किसी का सहारा न लेना पड़े यह सपना आपको यही संकेत दे रहा है कि खुद पर विश्वास करो और अकेले चलो आपका कोई अहित नहीं कर पाएगा।

सपने में हाथी को नाचते हुए देखना - sapne main hathi ko nachte hue dekhna.


Seeing the elephant dancing in the dream - सपने में हाथी को नाचते हुए देखना बहुत ही दुर्लभ सपना माना गया है ऐसा कम ही सपना किसी को आता है। आपने हाथियों को किसी सर्कस में डांस करते हुए देखा होगा लेकिन कभी भी रियल लाइफ में भी डांस करते हुए नहीं देखा होगा लेकिन वहीं अगर अगर आप सपने में हाथी को डांस करते हुए देख लेते हैं तो यह सपना आपके जीवन में खुशियों की बौछार ला देगी।

यह समय आपके लिए कोई नया स्टार्टअप करने के लिए बहुत ही शुभ समय अगर आप कोई नया कार्य आरंभ करना चाहते हैं तो आप बेशक इस समय कर सकते हैं आपको हंड्रेड परसेंट उस कार्य से लाभ मिलेगा। साथ घर परिवार में किसी भी प्रकार का कोई भी समस्या चल रहा हो सारे समस्याओं का अंत हो जाएगा क्योंकि सच्चाई तो यही है कि अगर आपके पास धन का आगमन होगा माता लक्ष्मी का आपके घर में वास होने लगेगा तो जो भी परेशानियां जो भी कष्ट आपके जीवन में चल रहे थे वह स्वत: ही मिट जाएंगे। और आपके परिवार में सुख समृद्धि में वृद्धि होगी।

सपने में दौड़ता भागता हुआ हाथी देखना - sapne main daudta bhagta hua hathi dekhna.



Seeing an elephant running in a dream - स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में दौड़ता भागता हुआ हाथी देखना शुभ और अशुभ दोनों फल देता है। अगर आप सपने में अकेला हाथी को भागते हुए या दौड़ते हुए देखते हैं अगर वह खुशमिजाज दिख रहा है अपने झुंड से अलग होकर मस्ती में दौड़ता हुआ दिख रहा है तो यह आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत है। ऐसा सपना देखने पर आपको यह समझ जाना चाहिए कि आपमें अकेले चलने की शक्ति अकेले निर्णय लेने की शक्ति मैं वृद्धि हो रही है जिससे आप अपने जीवन में सफलता को प्राप्त करेंगे वह भी अपने बल पर। 

वहीं दूसरी ओर अगर आप सपने में बहुत सारे हाथियों को एक साथ झुंड में भागते हुए देखते हैं तो यह सपना अशुभ संकेत लेकर आता है ऐसा सपना देखने पर यह समझ जाना चाहिए कि अचानक मौसम खराब हो सकता है आंधी तूफान आ सकता है। वहीं दूसरी ओर अगर बहुत सारे हाथियों को भागते हुए देखते हैं और साथ ही जंगल की और भी अन्य पशु या जानवर को हाथियों के साथ भागते हुए देखते हैं यह बहुत ही खतरनाक संकेत है ऐसा सपना देखने पर आंधी तूफान चक्रवात या भूकंप कुछ भी आ सकता है। ऐसा सपना देखने पर बहुत सतर्क हो जाना चाहिए। प्राकृतिक घटना घटने का संकेत यह सपना देता है।

सपने में पागल हाथी देखने का मतलब - sapne main pagal hathi dekhne ka matlab.



Meaning to see a mad elephant in a dream - स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में पागल हाथी देखने का मतलब बिल्कुल उल्टा होता है अगर आप सपने में पागल हाथी देख लेते हैं वास्तविक जीवन में आपके साथ कुछ उल्टा ही होगा जैसे आप मानसिक रूप से बहुत ही मजबूत हो जाएंगे आपमें निर्णय लेने की असीम शक्ति जागृत हो जाएगी। आपका आत्मबल बढ़ जाएगा। 

किसी भी कार्य को आप अपने विवेक और अपने आप पर विश्वास कर कर करेंगे जिससे आपको निश्चित ही सफलता मिलेगी आप अपने जीवन को एंजॉय करेंगे। ऐसा सपना अपार खुशियां दिलाता है। इसलिए सपने में पागल हाथी देखने से कभी घबराना नहीं चाहिए। यह बहुत ही शुभ फल आपको देता है।

सपने में हाथी के बच्चे को देखना शुभ या अशुभ - sapne main hathi ke bacche ko dekhna Shubh ya ashubh.


It is auspicious or inauspicious to see an elephant baby in a dream - स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में हाथी के बच्चे को देखना अशुभ फल देता है क्योंकि जब आप हाथी के बच्चे को देखते हैं तो वह झुंड से अकेला होता है। इसीलिए अगर आप सपने में हाथी के बच्चे को देखते हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके जीवन में रोग आ सकता है अगर रोग आएगा तो धन की हानि होगी और दरिद्रता भी आ सकती है। आपका मान सम्मान धुमिल हो सकता है। 

इसलिए अगर आप सपने में हाथी के बच्चे को देखते हैं तो आपको अपने जीवन में सचेत रहना होगा किसी भी प्रकार की परेशानियों से लड़ने के लिए आपको तैयार रहना होगा अगर आप में आत्मविश्वास कृत संकल्प होगी तो कोई भी समस्याएं कितनी भी बड़ी क्यों ना हो सारे समस्याओं से निजात पाया जा सकता है आप बिल्कुल ऐसा कर सकते हैं बस अपने आप में विश्वास रखिए और सभी समस्याओं से लड़ने के लिए तैयार रहिए। जय श्री गणेश।

सपने में हाथी अगर काट ले तो क्या होगा? -sapne main hathi agar kat le to Kya hoga.



What would happen if an elephant bites in a dream? - सपने में हाथी अगर काट ले तो क्या होगा? स्वप्न शास्त्र के अनुसार अच्छा या बुरा दोनों हो सकता है। आपने कभी ना कभी अपने निजी जीवन में ऐसा कोई वीडियो देखा होगा जिसमें कोई हाथी अपने मालिक का ही सर चबा जाता है और मालिक की मृत्यु हो जाती है। ऐसा सपना अगर आप देखते हैं कि आपका सर हाथी चला लेता है और आपक मृत्यु हो जाती है।

 यह सपना आपके लिए बहुत ही अशुभ संकेत लेकर आता है आपका कोई अपना आपके ऊपर आत्मघाती हमला कर सकता है वह कोई आपका मित्र हो सकता है या फिर आपका कोई परिवार का सदस्य आपको इस वक्त सचेत रहना होगा। वहीं दूसरी और अगर आप देखते हैं कि हाथी आपका सर तो चबाता है लेकिन आप थोड़ी देर बाद अपना सर उसके मुंह से निकालने में सफल हो जाते हैं। 

तो यह सपना आपके लिए थोड़ा राहत लेकर आता है इसका मतलब यह है कि आपका कोई करीबी आपके ऊपर हमला तो करेगा लेकिन आप उस हमला से बच जाएंगे। इसलिए इस प्रकार का सपना देखने पर आपको सचेत होकर चलना होगा और अपना ध्यान रखना होगा जय श्री गणेश।

सपने में हाथी आपका पीछा करें तो क्या होगा ?- sapne main hathi aapka picha Kare to kya hoga?.


What will happen if elephants chase you in a dream? - अगर आप सपने में देखते हैं कि कोई हाथी आपका पीछा कर रहा है। आप आगे आगे चल रहे हैं और हाथी आपके पीछे-पीछे आ रहा है। तो यह सपना आपको सचेत कर रहा है। की आपका कोई अपना आपके पीछे लगा हुआ है आपको नुकसान कराने के लिए वह कोई भी हो सकता है। 

आपका कोई घर का इंसान हो सकता है या फिर आपका कोई मित्र या दोस्त जिसे आप पहचान नहीं पा रहे हैं कि उसके अंदर आपके प्रति कितनी घृणित विचार आ रहे हैं। आपको उन्हें पहचानना होगा कि कौन आपका नुकसान करना चाहता है आप कौन से सचेत रहना होगा यह छुपा हुआ दुश्मन आपका नुकसान करा सकता है। इनसे सतर्क रहिए।

चिड़ियाघर में हाथी देखना - chidiya ghar main hathi dekhna.


Elephant sighting at the zoo - स्वप्न शास्त्र के अनुसार चिड़ियाघर में हाथी देखना अच्छा नहीं माना जाता है। क्योंकि जो भी जानवर चिड़ियाघर में रहते हैं वह आजाद नहीं घूम पाते हैं उन्हें पिंजरे में जकड़ कर रखा जाता है हां मानता हूं उसे खाना पीना सब मिलता है लेकिन जो आजादी जंगल में घूमने का है वह उन्हें नहीं मिलता है। इसी प्रकार अगर आप हाथी को चिड़ियाघर में देखते हैं तो यह सपना आपके जीवन में अकेलापन बेचैनी लेकर आएगा। 

आप अपने आप में अकेलापन महसूस करेंगे। आपको किसी भी कार्य में मन नहीं लगेगा। अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो कहीं घूमने के लिए जाएं आप मॉर्निंग वॉक पर जा सकते हैं या फिर कहीं और घूमने की अगर इच्छा हो तो बिल्कुल जाना चाहिए इससे आपका मन प्रफुल्लित रहेगा और स्वप्न का प्रभाव भी समाप्त हो जाएगा।

सपने में सफेद हाथी देखना शुभ या अशुभ - sapne main safed hathi dekhna Shubh ya ashubh.


To see a white elephant in a dream is auspicious or inauspicious - स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में सफेद हाथी देखना शुभ और अशुभ दोनों फल देता है। अगर आप सपने में बहुत सारे हाथियों का झुंड सभी सफेद रंग का देखते हैं यह आपके जीवन में सुख शांति और धन की वर्षा कराता है।

वहीं दूसरी और अगर आप अकेला सफेद हाथी सपने में देखते हैं यह सपना आपके लिए अशुभ फल भी लेकर आता है ऐसा सपना देखने पर आपके ऊपर कोई झूठा आरोप लग सकता है। और आपको उस झूठ को मजबूरी में स्वीकार करना पड़ सकता है। जिसे सफेद झूठ भी कहते हैं कोई अपना आप पर ऐसा सफेद झूठ बोलकर आपके ऊपर आरोप लगाएगा और वह आरोप आपको मानना पड़ेगा। आपकी मजबूरी हो जाएगी ऐसा सिचुएशन बन सकता है। इसलिए कहा जाता है सपने में सफेद हाथी देखना शुभ और अशुभ दोनों फल देता है।


सपने में हाथी द्वारा किसी अनजान व्यक्ति पर हमला करना - sapne main hathi dwara kisi Anjan vyakti per hamla karna.


Attacking an unknown person by an elephant in a dream - सपने में हाथी द्वारा किसी अनजान व्यक्ति पर हमला करते हुए अगर आप दखते हैं और वह व्यक्ति हाथी की मार से मर जाता है। तो यह सपना आपके लिए बहुत ही शुभ संकेत लेकर आता है। ऐसा सपना देखने पर आपको समझ जाना चाहिए कि आपका कोई दुश्मन आपको हानि पहुंचाने की कोशिश कर रहा था जिससे हाथी ने कुचल कर मार दिया। ऐसा सपना देखने पर आपका कोई भी दुश्मन आपको हानि नहीं पहुंचा सकेगा और आपका भाग्योदय होगा आपके भाग्य के द्वार खुलेंगे और सफलता आपको निश्चित रूप से मिलेगी कोई आपका अपना मित्र आपका सहयोग करेगा।

सपने में हाथी को मरते हुए देखना - sapne main hathi ko marte hue dekhna. 


Seeing the elephant dying in the dream - नमस्कार दोस्तों स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में किसी हाथी को तड़प तड़प कर मरते हुए देखते हैं किसी भी कारण से चाहे कोई बीमारी के कारण मर रहा हो या किसी ने उसे मारा हो और वह आपके सामने मर जाता है तो यह सपना आपके लिए अच्छा नहीं है। अगर आप सपने में किसी हाथी को मरते हुए देख लेते हैं तो आपके जीवन में अनेक बाधाएं आ सकती है कोई पुराना रोग आपको परेशान कर सकता है बीमारियां आ सकती हैं घर की स्थिति बिगड़ सकती है। 

आपके जीवन में काफी सारी परेशानियां एक साथ आ सकती है आपको इन परेशानियों से लड़ने के लिए तैयार रहना होगा यह आपको पूर्व संकेत है क्या आप तैयार रहें आपके जीवन में परेशानियां आ रही है। लेकिन यहां भी ध्यान रखें कि परेशानियां ज्यादा समय के लिए नहीं आती है और जब परेशानियां आती है तो परेशानियों के जाने के बाद खुशियां भी लाती है इसलिए आपको परेशानियों से डरना नहीं है उनसे मुकाबला करना है जय श्री गणेश।

सपने में हाथी को ट्रेनिंग देते हुए देखना - sapne main hathi ko training dete hue dekhna.


Watching elephants training in the dream - सपने में हाथी को ट्रेनिंग देते हुए देखना स्वप्न शास्त्र के अनुसार इच्छा अनुसार फल देने वाला सपना माना गया है। यानी जो भी इच्छाएं आपके मन में होगी उनकी पूर्ति निश्चित रूप से होगी अगर आप ऐसा सपना देखते हैं तो आप यह सपना दो तरीके से देख सकते हैं आप किसी और व्यक्ति को हाथी को ट्रेनिंग देते हुए देख सकते हैं या फिर आप खुद हाथी को ट्रेनिंग देते हुए देख सकते हैं। 

किसी भी प्रकार से अगर आप ऐसा सपना देखते हैं जिसमें हाथी को जो भी आप कहते हैं वह हाथी आपका बात सुनता है। तो यह सपना आपको इच्छा प्राप्ति फल दिला सकता है। जो भी मनोकामना आपके मन में होगा गणेश जी का नाम लेकर उनसे विनती कर दें आपकी मनोकामना निश्चित रूप से पूरी होगी।

सपने में खुद को हाथी खरीदते हुए देखना - sapne main khud Ko hathi kharidte hue dekhna.


Seeing yourself buying an elephant in a dream - स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में खुद को हाथी खरीदते हुए देखना एक अच्छा सपना माना गया है ऐसा सपना देखने पर आपको जमीन जायदाद का लाभ हो सकता है आप कोई बिक्री जमीन खरीद सकते हैं चाहे आप कितनी भी गरीब क्यों ना हो आपको कहीं ना कहीं से आकस्मिक धन प्राप्त हो ही जाएगा जिससे आप कोई जमीन का टुकड़ा खरीद सकें। 

वहीं दूसरी और अगर आपको ही व्यापार करना चाहें तो निश्चित रूप से आपको व्यापार में भी लाभ मिलेगा। यह सपना आपको धन लाभ कराने वाला सपना है। जमीन जायदाद में वृद्धि कराने वाला सपना है। अगर परिवारिक जीवन में कोई जमीन जायदाद से रिलेटेड कोई विवाद चल रहा है तो वह विवाद जल्द ही समाप्त हो जाएगा और आपको जमीन जायदाद का लाभ नहीं मिलेगा। कुल मिलाकर यह सपना शुभ फल देता है।

सपने में हाथी को नहाते हुए देखना शुभ या अशुभ -  sapne main hathi ko nahate hue dekhna subh ya asubh.


Seeing the elephant bathed in the dream - सपने में हाथी को नहाते हुए देखना आपके जीवन में प्रमोशन लेकर आता है अगर आप कोई जॉब कर रहे हैं चाहे प्राइवेट हो या सरकारी अगर आप कोई छोटा पद पर हैं तो जल्द ही आपका प्रमोशन बड़े पद के लिए हो सकता है। या फिर अगर आपने कोई डिपार्टमेंटल एग्जाम दिया है तो उसमें आपको निश्चित रूप से सफलता मिलेगा और आप बड़े पद पर आसीन होंगे। कुल मिलाकर सपने में हाथी को नहाते हुए देखना बहुत शुभ फल देता है।

सपने में लाल आंखों वाला हाथी देखना - sapne main Lal aankhon wala hathi dekhna.


Seeing red-eyed elephant in a dream - नमस्कार दोस्तों सपने में लाल आंखों वाला हाथी देखना आपको सचेत करता है कि आप संभाल जाइए आपके ऊपर कोई वायरस का अटैक हो सकता है किसी भी हाथी का आंख लाल नहीं होता है यह तभी संभव है जब वह बीमार हो या किसी वायरस ने उस पर अटैक किया हो या हाथी किसी तरह से बीमार हो। 

इसलिए अगर आप सपने में लाल आंखों वाला हाथी देखते हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि कोई बुरी शक्ति आप पर हावी हो सकती है किसी वायरस के रूप में कोई बीमारी के रूप में या किसी दुश्मन के रूप में आप पर हमला कर सकती हैं आपको सचेत रहना होगा।

सपने में गुलाबी रंग का हाथी देखना - sapne main Gulabi rang ka hathi dekhna.


Seeing a pink colored elephant in a dream - सपने में गुलाबी रंग का हाथी देखना व्यापारियों के लिए शुभ संकेत लेकर आता है यह सपना बड़े बिजनेसमैन लोगों के लिए है अगर कोई बिजनेसमैन सपने में गुलाबी हाथी देखता है तो उसकी बिजनेस में उछाल आने वाला है उसे अचानक अपने बिजनेस में लाभ मिलेगा उसका बिज़नेस तेजी से ग्रो करेगा। और अचानक से ऊंचाइयों के शिखर पर पहुंचा देगा। 

अगर कोई छोटा व्यापारी भी अगर है तो उसके लिए भी यह सपना बहुत ही शुभ संकेत लेकर आता है खासकर यह सपना व्यापारियों के लिए ही है क्योंकि यह व्यापार में लाभ दिलाता है अगर आप कोई साधारण इंसान हैं और आप व्यापार शुरू करना चाहते हैं कि यह समय आपके लिए बहुत शुभ समय है आप व्यापार स्टार्ट कर सकते हैं आपको निश्चित रूप से सफलता मिलेगी।

सपने में बहुत ज्यादा गहरा काला हाथी देखना - sapne mein bahut jyada gahra Kala hathi dekhna.


Seeing too much dark black elephant in a dream - नमस्कार दोस्तों सपने में बहुत ज्यादा गहरा काला हाथी देखना शुभ नहीं माना गया है वैसे तो हाथियों का रंग काला ही होता है लेकिन बहुत ज्यादा गहरा काला हाथी देखना अशुभता का संकेत लेकर आता है। यह सपना आपको आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचा सकता है धन की हानि करा सकता है परिवारिक जीवन में क्लेश ला सकता है । वाद विवाद उलझन में फंसा सकता है। 

कुल मिलाकर कहें तो यह सपना अच्छा सपना नहीं माना गया है। यह समय आपको सचेत होकर चलना होगा कोई भी इस समय आप पर हमला कर सकता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इस समय आप सचेत होकर रहें और कोई भी कार्य फूंक-फूंक कर करें।

सपने में गहरा नीला हाथी देखना - sapne main gahra Neela hathi dekhna.


Seeing the dark blue elephant in the dream - स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में गहरा नीला हाथी देखना एक अच्छा सपना माना गया है अगर आप सपने में गहरा नीला हाथी देखते हैं और वह हाथी आपके साथ दोस्ताना व्यवहार कर रहा है यह सपना बहुत ही शुभ सपना माना गया है। ऐसा सपना देखने पर आपको आकस्मिक धन लाभ तो होगा ही साथ ही आपके अंदर किसी भी प्रकार का कोई घमंड नहीं होगा। 

आपके पास धन की कोई कमी नहीं होगी लेकिन जितना ज्यादा धन होगा उतना ज्यादा आप शांत भी हो जाएंगे मतलब धन का आपको कोई गुमान नहीं होगा और जिसको धन का अभिमान नहीं होता है उसके घर में लक्ष्मी माता अधिक समय तक निवास करती है अर्थात आपको समझ जाना चाहिए कि आप लंबे समय तक अमीर आदमी बनकर रहने वाले हैं।

सपने में हाथी के बच्चे को दूध पीते हुए देखना - sapne main hathi ke bacche ko dudh Peete hue dekhna.


Seeing the baby elephant drinking milk in the dream - स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में हाथी के बच्चे को दूध पीते हुए देखना एक अच्छा सपना माना गया है अगर आप सपने में हाथी के बच्चे को दूध पीते हुए देखते हैं और अगर आप अपने माता पिता का प्यार चाहते हैं तो आपको निश्चित रूप से इस समय अपने माता पिता का प्यार मिलेगा अगर आपके माता-पिता कहीं बाहर रहते हैं या फिर आप खुद अपने माता-पिता से दूर है तो यह समय आपको आपके माता-पिता से मिला सकता है। कोई भी कारण हो सकता है जिस कारण से आप अपने माता-पिता के नजदीक जाएंगे और माता पिता का प्यार आपको मिलेगा।


सपने में हाथी को खाना खिलाना - sapne main hathi ko khana khilana.



Feeding the elephant in a dream - सपने में हाथी को खाना खिलाना स्वप्न शास्त्र के अनुसार आपके जानवरों के प्रति प्यार को दर्शाता है आपके अंदर के करुणा को दर्शाता है आपके अंदर जो दया भाव है जिस कारण से आप हाथी को खाना खिला रहे हैं यह आपके सपने के रूप में प्रकट होकर दिख रहा है अगर आप सपने में हाथी को खाना खिलाते हुए देखते हैं तो यह सपना आपके लिए विजय दिलाने वाला जीत दिलाने वाला सपना है। 

अगर आप निकट भविष्य में किसी प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं तो उसमें आपको निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। अगर आप कोई विद्यार्थी है किसी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो उसमें आपको निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। अगर आप कोई साधारण व्यक्ति हैं फिर भी आप जो भी कार्य करना चाहेंगे वह कार्य में आपको सफलता मिलेगा। अर्थात सपने में हाथी को खाना खिलाते हुए देखना बहुत शुभ फल देता है।

सपने में हाथी का शिकार करते हुए देखना  - sapne main hathi ka shikar karte hue dekhna.



Hunting elephants in dreams - सपने में हाथी का शिकार करते हुए देखना अच्छा सपना नहीं माना गया है। अगर आप सपने में हाथी का शिकार करते हुए खुद को देखते हैं और आप खुश होते हैं तो यह सपना आपको सचेत कर रहा है कि आपके अंदर जो भी क्रोध भाव है आपके अपने के प्रति आपके किसी मित्र के प्रति अगर आप उग्र स्वभाव दर्शाते हैं अपने दोस्तों को खरी-खोटी सुनाते हैं अपने परिवार जनों के प्रति आपका रवैया अगर अच्छा नहीं है तो उसे जल्द ही सुधार लीजिए। 

क्योंकि आपका यह रवैया दूसरों को नीचा दिखाने का आपको ही गर्त में ले कर चला जाएगा इसलिए इस समय आपको अपने स्वभाव बदलने होंगें । दूसरों के प्रति जो हीन भाव आपके अंदर है उसे समाप्त करना होगा नहीं तो आप को बहुत बड़ा नुकसान लग सकता है। और आप किसी बड़े परेशानी में फंस सकते हैं जिसे निकलना बहुत मुश्किल होगा इसलिए अच्छा यही होगा कि आप अपना स्वभाव बदल लें।

सपने में हाथी का खिलौना देखना शुभ या अशुभ - sapne main hathi ka khilona dekhna Shubh ya ashubh.



To see an elephant's toy in a dream is auspicious or inauspicious - स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में हाथी का खिलौना देखना शुभ और अशुभ दोनों फल देता है। अगर आप सपने में देखते हैं कि कोई आपको गिफ्ट देता है और आप उस गिफ्ट को जब खोलते हैं तो उसके अंदर एक क्यूट सा हाथी का बच्चा जैसा टेडी आपको देखने को मिलता है तो यह सपना आपके लिए बहुत ही शुभ सपना है ऐसा सपना देखने पर आपको ढेर सारा सफलता मिलेगा आपको अपने काम में अपने जॉब में प्रमोशन मिलेगा धन लाभ होगा और खुशियां मिलेगी।

वहीं दूसरी ओर अगर कोई विवाहित महिला सपने में हाथी का खिलौना देखती है तो यह संकेत देता है कि वह जल्द ही गर्भवती होने वाली है और वह एक सुंदर और सुशील बच्चे को जन्म देने वाली है जो मानसिक रूप से बहुत बुद्धिमान होगा भगवान गणेश की तरह और शारीरिक रूप से भी हाथी जैसा बल उनमें होगा।

यह भी पढ़ें


सपने में हाथी की मूर्ति देखना - सपने में हाथी की मूर्ति देखना आकस्मिक धन लाभ कराता है।

सपने में रंग बिरंगी हाथी देखना - सपने में रंग बिरंगी हाथी देखना भाग्योदय कराता है। 

सपने में हाथी को आसमान से गिरते हुए देखना - सपने में हाथी को आसमान से गिरते हुए देखना आपको आपके दुश्मनों से आपकी रक्षा कराएगी।

सपने में हाथी को मौत के मुंह से बचाना - सपने में हाथी को मौत के मुंह से बचाना आपके वास्तविक जीवन में आपको कोई मौत से बचाएगा।

सपने में हाथी को पुल से नीचे गिरते हुए देखना - सपने में हाथी को पुल से नीचे गिरते हुए देखना कर्ज से मुक्ति की ओर इशारा करता है। आप हर प्रकार से कर्ज से मुक्त हो जाएंगे।

रणभूमि में युद्ध के लिए सज्ज हाथी देखना - रणभूमि में युद्ध के लिए सज्ज हाथी को देखना आपको आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।

सपने में उड़ता हुआ हाथी देखना - सपने में उड़ता हुआ हाथी देखना कार्य का भोझ बढ़ाता है।

सपने में खुद को हाथी का सिर मैं देखना - सपने में खुद को हाथी का सिर में देखना या खुद मैं हाथी का सर लगा हुआ देखना आपकी बुद्धि बढ़ाता है और आपको सफलता दिलाता है।

सपने में हाथी को पेड़ के पत्ते खाते हुए देखना - सपने में हाथी को पेड़ के पत्ते खाते हुए देखना आपको हर क्षेत्र में सफलता दिलाता है।

सपने में हाथी को कामवासना में देखना - सपने में हाथी को कामवासना में देखना अगर कोई महिला सपने में हाथी को कामवासना में लिफ्ट देखती है तो वास्तविक जीवन में उसी स्त्री का पति शारीरिक रूप से कमजोर होगा।

सपने में हाथी के पीछे भागना - अगर आप सपने में हाथी के पीछे खुद को भागते हुए देखते हैं और हाथी रुक नहीं रहा है तो यह समझ जाना चाहिए कि आपका कोई अपना आपसे रूठ कर आपसे दूर जाने वाला है जिसे आप रोक नहीं पाएंगे।

सपने में हाथी से बात करते हुए देखना - अगर आप सपने में खुद को हाथी से बात करते हुए देखते हैं तो निकट भविष्य में अगर आप लॉटरी टिकट लेते हैं तो आपको लॉटरी लग सकती हैं।

सपने में हाथी अगर सूंड़ से मारे - सपने में अगर कोई हाथी आपको छोड़ दे मार रहा है यह सपना आपको जल्दी अमीर बना सकता है।

सपने में बीमार या घायल हाथी देखना - सपने में भी मारिया घायल हत्या कर देते हैं तो आपको अपनी वाणी पर संयम रखना होगा नहीं तो आपका बहुत बड़ा नुकसान होगा।

सपने में सूंड कटा हुआ हाथी देखना - सपने में सर कटा हुआ हाथी देखना आपके घर में चोरी का संकेत देता है यह कोई आपका वस्तु आपसे खो सकता है आपको नुकसान लग सकता है।

सपने में सर्कस में हाथी देखना - सपने में सर्कस में हाथी देखना आप के समय का बर्बादी को दर्शाता है। समय को व्यर्थ में ना कमाए समय का सदुपयोग करें।

सपने में दो पैरों पर खड़ा हाथी देखना - सपने में दो पैरों पर खड़ा हाथी देखना आपके जीवन में संकट का संकेत लेकर आता है यह समय आपको पैसों की तंगी से परेशान होना पड़ सकता है आपको ऋण लेने का भी जरूरत पड़ सकता है।

सपने में बैठा हुआ हाथी देखना - सपने में बैठा हुआ हाथी देखना धन लाभ कराता है।

सपने में गंदा हाथी देखना - सपने में गंदा हाथी देखना कम मेहनत में ज्यादा मुनाफा कराता है।

सपने में लंगड़ा हाथी देखना - सपने में लग रहा हाथी देखना बना काम बिगड़ता है।

सपने में हाथी को चिंघाड़ते हुए देखना - सपने में हाथी को चिंघाड़ते हुए देखना आकस्मिक यात्रा कराता है।



Previous Post
Next Post
Related Posts