सपने में जलता हुआ दीपक देखना शुभ या अशुभ - sapne main jalta hua Dipak dekhna Shubh ya ashubh.

सपने में जलता हुआ दीपक देखना शुभ या अशुभ - sapne main jalta hua Dipak dekhna Shubh ya ashubh.


सपने में जलता हुआ दीपक देखना शुभ या अशुभ - sapne main jalta hua Dipak dekhna Shubh ya ashubh.
sapne main jalta hua Dipak dekhna Shubh ya ashubh


To see a lamp burning in a dream - सपने में जलता हुआ दीपक देखना स्वप्न शास्त्र के अनुसार बहुत ही शुभ माना गया है अगर आप सपने में जलता हुआ दीपक देखते हैं तो यह सपना आपके मान, सम्मान, प्रतिष्ठा में वृद्धि कराता है और समाज में आपके परिवार का इज्जत बढ़ाता है। जिस प्रकार दीपक स्वयं जलकर अंधेरे को दूर भगाता है और चारों और प्रकाश पुंज से उजाला फैला देता है उसी प्रकार अगर आपने सपने में जलता हुआ दीपक देखा है तो आप भी इसी प्रकार अपने आसपास के वातावरण को प्रकाशित करेंगे। 

आपके अंदर एक अलग ही प्रकार की आभा जागृत हो जाएगी। लोग आपके नाम आपके आचरण से आपको पहचानने लगेंगे। और आप काफी तरक्की करेंगे। भविष्य में आप के राजयोग बनने के भी संकेत देते हैं।अगर आप राजनीतिक में जाना चाहते हैं तो बिल्कुल जा सकते हैं। आपको हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी। इसलिए सपने में जलता हुआ दीपक देखना व्यक्ति को सफल बनाता है और मान सम्मान मैं वृद्धि कर उच्च पद प्राप्ति के योग बनाता है।

जिस प्रकार एक जलता हुआ दिया अंधेरे को दूर भगाता है उसी प्रकार आप अपने जीवन से असफलता को दूर भगाएंगे और सफलता के मार्ग पर चलेंगे आपको तो पता ही होगा कि जब पुराने जमाने में बिजली नहीं हुआ करते थे तब लोग घरों में दिया जलाया करते थे परंतु आज के जमाने में बिजली के आते ही हम लोग दिया जलाना भूल गए हैं। दीया हम लोग तभी जलाते हैं जब भगवान की आरती करनी होती है। 

इसलिए‌ आज के जमाने में कोरोना जैसे खतरनाक वायरस लोगों को मृत्यु के मुंह में ले जा रही है। पहले जमाने में जब दीपक जलता था तो वह अपने आसपास के वातावरण को शुद्ध कर देता था क्योंकि दीपक के प्रकाश में जो भी सूक्ष्म वायरस होते थे जो भी कीड़े मकोड़े होते थे वह सभी जलकर मर जाते थे और घर का वातावरण भी प्रदूषित होने से बचता था। लेकिन आज के जमाने में जब से बिजली आई है हम लोग दीपक जलाना भूल गए हैं। जिसका खामियाजा हम लोग कोरोना जैसे वायरस से लड़कर भुगत रहे हैं।


सपने में दीपक देखना शुभ या अशुभ क्या फल देता है? sapne main deepak dekhna subh ya asubh kya fal deta hai.


सपने में दीपक देखना
शुभ और अशुभ दोनों फल देता है नीचे मैं आप लोगों को बताने वाला हूं की किस अवस्था में आप पर दीपक को देखते हैं तो आपको शुभ फल देता है और किस अवस्था में आपको अशुभ फल देता है।

१. सपने में ज्योति जलते देखना - दोस्तों अगर आप सपने में देखते हैं कि आपके सामने एक दीपक रखा हुआ है और दीपक में ज्योति जल रही है तो यह सपना आपको बहुत शुभ फल देता है। इस प्रकार के सपने देखने पर मां ज्वाला की कृपा आप पर बनी रहती है और माता लक्ष्मी भी आप पर ढेर सारी कृपा बरसाती है। जिससे आप आकस्मिक धन प्राप्त करते हैं।

२. सपने में बुझा हुआ दिया देखना - स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में बुझा हुआ दिया देखना अच्छा नहीं माना गया है यह सपना आपको अशुभ फल देता है। अगर आप सपने में बुझा हुआ दिया देखते हैं। तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके अंदर जो इच्छाशक्ति है वह कमजोर हो चुकी है वह दब चुकी है आपको किसी कार्य में मन नहीं लग रहा है। आप मेहनत करते हैं लेकिन आपको मेहनत के अनुसार सफलता नहीं मिलती है। 

सपने में बुझा हुआ दिया देखना आपको हर क्षेत्र में असफलता दिलाती है। आप रोग ग्रस्त भी हो सकते हैं। इसलिए इस प्रकार के सपने देखने पर आपको थोड़ा सचेत रहना चाहिए। अपने दुश्मनों से सावधान रहें कार्यक्षेत्र में कोई भी कार्य करने से पहले उसके नफा नुकसान को जरूर जान लें और अगर कोई आकस्मिक यात्रा के योग बन रहे हों तो यात्रा को टालने की कोशिश करें दुर्घटना भी आपके साथ हो सकती है 

इसलिए कहीं भी लंबी दूरी की यात्रा के लिए अकेले ना निकलें अपने साथ किसी एक और व्यक्ति को जरूर ले लें। मैं आपको डराना तो नहीं चाहता हूं लेकिन बुझा हुआ दीपक जीवन ज्योति को भी बुझा सकती है। इसलिए अपने सेहत का ध्यान रखें और कुछ दिन थोड़ा संभल कर रहे हैं। 


३. सपने में बहुत सारे दीपक जलते हुए देखना - स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में बहुत सारे दीपक जलते हुए देखना व्यक्ति को अनेक क्षेत्रों में सफलता दिलाता है। सपने में बहुत सारे दीपक को जलते देखना आपके लिए यह संकेत है। कि आप जिस भी क्षेत्र में जाना चाहें उस क्षेत्र में आपको सफलता मिलेगी। बस आप मेहनत करने के लिए तैयार रहें आपका भाग्य आपको साथ देने के लिए हर प्रकार से तैयार है। जिस प्रकार आपने बहुत सारे जलते हुए दीपक को देखा है। उसी प्रकार आपको हर क्षेत्र में बहुत सारे ऐसे आपके मित्र आपके बंधु आपके मदद करने वाले मिलेंगे जो आपको गिराने की बजाए आपको पकड़ कर ऊपर उठाएंगे और आपको सफलता के शिखर पर लेकर जाएंगे। सपने में बहुत सारे जलते हुए दीपक देखना अनेक सफलताओं के द्वार खोलते हैं।


४. सपने में दिया का बुझना - स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में दिया का बुझना बहुत ही अशुभ माना गया है। अगर आप सपने में एक जलता हुआ दीपक देखते हैं लेकिन थोड़ी देर बाद वह दीपक बुझ जाता है तो यह सपना आपके लिए बहुत ही अशुभ फल देता है। दीपक ज्योति को जीवन ज्योति के तुल्य माना गया है। आप धारावाहिकों में देखे होंगे जब कोई राजा का पुत्र या राजा युद्ध करने जाते थे तो उनकी पत्नियां उनके नाम का दीपक जला कर रखती थी और जब राजा या राजा का पुत्र युद्ध में मारा जाता था तो जो रानियां दीपक जला कर रखती थी वह दीपक बुझ जाता था तो रानी को पता चल जाता था कि उनके पति या उनके पुत्र की मृत्यु हो गई है। 

युद्ध में वह शहीद हो चुके हैं। तो आपको समझ आ गया होगा कि मैं आपको क्या बताना चाह रहा हूं सपने में किसी भी कारण से अगर आप जलते हुए दीपक को देखते हैं और किसी भी कारण से हवा के कारण या हाथ से छूटने के कारण या किसी भी कारण से वह आपके सामने बुझ जाता है तो आप समझ लें कि आपका जीवन ज्योति भी बुझ सकता है। आपकी मृत्यु भी हो सकती है। इसीलिए कुछ दिन आपको सचेत होकर रहना है। कोई भी ऐसा कार्य ना करें जिन से आपके जीवन को खतरा हो।


५. सपने में घी का दीपक जलाना - स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में घी का दीपक जलाना व्यक्ति को धनवान बनाता है। अगर आप सपने में देख रहे हैं कि आप घी के दिए जला रहे हैं तो यह सपना आपको आकस्मिक धन लाभ कराता है और आपको धनवान बनाता है। जब आपके पास अपार धन होगा तभी तो आप घी के दिए जलाएंगे। यह सपना आपको संकेत दे रहा है कि जल्दी ही आप अमीर बनने वाले हैं। माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बरसने वाली है। इसलिए सपने में घी का दीपक जलाना बहुत ही शुभ माना गया है।


६. सपने में खुद को दीपक जलाते हुए देखना - सपने में खुद को दीपक जलाते हुए देखना स्वप्न शास्त्र के अनुसार बहुत ही शुभ सपना माना गया है। अगर आप सपने में खुद को दीपक जलाते हुए देखते हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि अब आप के जीवन से अंधकार छंटने वाला है। अब आप के जीवन से दुख, डर, भय, रोग, लोभ, लालच आदि बुरी बला दूर जाने वाला है और आपके जीवन में दीपक के प्रकाश जैसा सकारात्मक ऊर्जा विकसित होने वाला है जो आपको हर क्षेत्र में सफलता देगा और धन लाभ कराएगा।


७. सपने में मंदिर में जलता हुआ दिया देखना - स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में मंदिर में जलता हुआ दिया देखना व्यक्ति के लिए यह संकेत है कि जिस भी भगवान, जिस भी देवी देवता की आप आराधना करते हैं पूजा करते हैं या जो भी इच्छा आपने किसी मंदिर या खुद पूजा करके घर में अपने प्रभु के समक्ष रखा है वह आपके प्रभु तक पहुंच चुका है। और प्रभु की कृपा आप पर जल्द ही बरसेगी ऐसा वह संकेत दे रहे हैं।


. सपने में दिया जलाते हुए देखना - अगर आप सपने में किसी दूसरे व्यक्ति को दिया जलाते हुए देखते हैं तो आपके लिए यह संकेत है कि आपको किसी दूसरे व्यक्ति से धन लाभ होगा या किसी दूसरे व्यक्ति की सहायता से आप सफल बनेंगे। इसलिए सपने में किसी दूसरे व्यक्ति को दिया जलाते हुए देखना भी शुभ माना गया है।


९. सपने में दिया खरीदना - स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में दिया खरीदना या दीया बाती खरीदना आपके लिए शुभ संकेत लेकर आता है। अगर आप सपने में खुद को दिया खरीदते हुए या दिया के साथ बाती खरीदते हुए देखते हैं तो यह सपना आपको संकेत दे रहा है कि आपके घर में कोई नया मेहमान का आगमन हो सकता है। अगर आपके घर में कोई महिला गर्भवती है तो जल्द ही वह महिला एक अच्छे पुत्र या पुत्री को जन्म देगी। इसलिए सपने में दिया खरीदना या दिया बाती खरीदना भी शुभ माना गया है।

१०. सपने में अखंड ज्योति देखना - सपने में अखंड ज्योति देखना स्वप्न शास्त्र के अनुसार व्यक्ति की आयु में वृद्धि होने का संकेत देती है। अगर आप सपने में अखंड ज्योति को जलते हुए देखते हैं मतलब आप एक जलता हुआ ज्योति देखते हैं जो लगातार जलता रहता है तो इस प्रकार का सपना देखना आपके आयु वृद्धि होने का संकेत देती है। 

सरस्वती पूजा के दिन सपने में माता सरस्वती देती है...



Previous Post
Next Post
Related Posts