सपने में गेंदे का फूल देखना शुभ या अशुभ sapne main gende ka phool dekhna subh ya asubh

सपने में गेंदे का फूल देखना शुभ या अशुभ sapne main gende ka phool dekhna subh ya asubh



सपने में गेंदे का फूल देखना शुभ या अशुभ sapne main gende ka phool dekhna subh ya asubh
 sapne main gende ka phool dekhna subh ya asubh


नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आप लोगों को बताने वाला हूं कि सपने में गेंदा फूल देखना शुभ या अशुभ (sapne main genda ka phool dekhna subh ya asubh)  क्या फल देता है? उससे पहले गेंदा फूल के बारे में थोड़ा बहुत जान लेते हैं जिसके बारे में आपको जानकारी होना आवश्यक है। गेंदा फूल मुख्यत: पीले और भूरे रंगों में अधिकतर देखा जा सकता है। गेंदा फूल की खेती करना बहुत ही आसान है। यह किसी भी मिट्टी में आसानी से उग आते हैं। 

गेंदा फूल का उपयोग मुख्यत: पूजा पाठ एवं सजावट के रूप में किया जाता है साथ ही गेंदा फूल का उपयोग मुर्गियों के दाने में भी किया जाता है। गेंदा फूल में औषधीय गुण भी पाए जाते हैं अगर किसी व्यक्ति के शरीर में किसी भी प्रकार का चर्म रोग या किसी भी प्रकार का बड़े से बड़ा घाव हो गया हो और अगर वह घाव ठीक नहीं हो रहा हो तो आप गेंदे के फूल को पीसकर घाव वाले स्थान पर लगातार 10 दिनों तक अगर लगा लेते हैं तो आपका बड़ा से बड़ा घाव इस गेंदे के फूल से ठीक हो सकता है जिस घाव को डॉक्टर भी ठीक नहीं कर पाते हैं उस घाव को यह गेंदा का फूल ठीक कर देता है। 

भारत में मुख्यत: अफ्रीकन और फ्रेंच गेंदा पाई जाती है जिसे गुजराती में 'गलगोटा' मारवाड़ी में 'हंजारी गजरा फूल' हिंदी में 'गेंदा फूल' और अंग्रेजी में 'marigold flower' कहा जाता है।

तो चलिए अब जानते हैं सपने में गेंदा फूल देखना कैसा होता है?

सपने में गेंदे का फूल देखना शुभ या अशुभ sapne main gende ka phool dekhna subh ya asubh


सपने में गेंदा फूल देखना स्वप्न शास्त्र के अनुसार बहुत ही शुभ माना गया है लेकिन कुछ लोग भ्रामक जानकारी फैलाकर सपने में गेंदा फूल देखना का गलत मतलब बता देते हैं दोस्तों sapne main genda ka phool dekhna व्यक्ति के जीवन में खुशियों का पल आने का संकेत देता है। गेंदा फूल एक ऐसा फूल है जो लगभग सभी देवी देवताओं की पूजा में उपयोग किया जा सकता है। 

साथ ही गेंदा का फूल बहुत ही खुशबूदार होता है जिसे घर में लगाने से घर का वातावरण भी सुगंधित हो जाता है और अगर आप सपने में गेंदा का फूल देख लेते हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपका आने वाला जीवन गेंदे के फूल की भांति सुगंधित होने वाला है। अगर आप किसी बीमारी या किसी बड़े रोग से ग्रसित हैं तो आपकी रोग मुक्ति का संकेत देता है sapne main genda ka phool dekhna, इसलिए सपने में गेंदे के फूल देखने पर आपको खुश होना चाहिए।

सपने में गेंदा का पेड़ देखने से क्या होता है? sapne main Genda ka ped dekhn‍e se kya hota hai?


सपने में गेंदा का पेड़ देखने से शुभ और अशुभ दोनों फल प्राप्त होता है निर्भर इस बात पर करता है कि आपने किस प्रकार के गेंदे का पेड़ या पौधा देखा है। अगर आप सपने में गेंदा का पेड़ देखते हैं और उस गेंदे के पेड़ में फूल खिला हुआ देखते हैं तो यह सपना आपको शुभ फल देता है। आपके जीवन में खुशियां लेकर आता है आपको रोग से निजात दिलाता है।

वहीं दूसरी ओर अगर आप सपने में गेंदा का पेड़ देखते हैं और उस पेड़ में एक भी फूल आपको नजर नहीं आता है मतलब सिर्फ गेंदा का पेड़ ही आप देखते हैं तो यह सपना शुभ नहीं माना गया है। ऐसा सपना देखने पर आपको कड़ी मेहनत करने के बाद भी उस मेहनत का इच्छित परिणाम प्राप्त नहीं होता है। आपके जीवन में चिंता निराशा, परेशानियां आपको घेरने लगती है और कई प्रकार के अज्ञात रोग आप को घेरने की कोशिश करने लगते हैं इसलिए सपने में बिना फूल वाले गेंदा का पेड़ देखना अशुभ परिणाम देता है। इसके बुरे प्रभाव से बचने के लिए आप अपने इष्ट देव की पूजा आराधना करते रहें।

सपने में बहुत सारे गेंदे के फूल देखना शुभ या अशुभ क्या फल देता है? sapne main bahut sare gande ke phool dekhna subh ya asubh kya fal deta hai?


सपने में बहुत सारे गेंदे के फूल देखना स्वप्न शास्त्र के अनुसार बहुत ही शुभ माना गया है अगर आप सपने में बहुत सारे गेंदे के फूल देखते हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपके जीवन में ढेर सारी खुशियां अचानक से आने वाली है। आपके घर कोई नया मेहमान आ सकता है या फिर आपके घर में कोई नया कार्यक्रम हो सकता है पूजा पाठ या कोई उत्सव का आयोजन हो सकता है।

 जिससे घर में उत्साह का माहौल बना रहेगा या फिर अगर आपके घर में आपके कोई अपने लंबे समय से बीमार चल रहे थे या आप खुद लंबे समय से बीमार थे तो शीघ्र ही आपको बीमारी से मुक्ति मिल जाएगा जिससे भी आपको बहुत खुशी महसूस होगी। इसलिए sapne main bahut sare gande ke phool dekhna बहुत सारी खुशियां आने का संकेत देता है।

सपने में सूखे हुए गेंदे का फूल देखना शुभ या अशुभ क्या फल देता है? sapne main sukhe hue gende ka phool dekhna subh ya asubh kya fal deta hai?


सपने में सूखे हुए गेंदे का फूल देखना (sapne main sukhe hue gende ka phool dekhna) बहुत ही अशुभ फल देने वाला सपना बताया गया है अगर आप सपने में देखते हैं कि कोई गेंदे का फूल सूखा पड़ा हुआ है या कोई गेंदे का फूल का पेड़ सूख गया है तो यह सपना आपके लिए शुभ नहीं है यह सपना आपके लिए एक संकेत है कि आने वाले समय में आपके घर से खुशियां दूर जाने वाली है अचानक से कोई भी दुर्घटना घट सकती है जिससे घर का खुशी का माहौल खराब हो सकता है। 

धन की हानि हो सकती है और परिवार के सदस्य बीमार भी पड़ सकते हैं। इसलिए अगर आप सपने में सूखे गेंदे का फूल देख लेते हैं तो आपको एक काम करना चाहिए कहीं से भी आप एक गेंदे का पेड़ खरीद कर लाएं और अपने घर में लगाएं और उस गेंदे के फूल में रोज पानी डालें जब उस गेंदे में फूल आ जाए तब आप वह फूल तोड़कर अपने इष्ट देव को समर्पित कर उसकी पूजा आराधना करें। इससे आपके सपने के सभी दुष्परिणाम समाप्त हो जाएंगे।

सपने में भगवान को गेंदे का फूल चढ़ाना sapne main Bhagwan ko gende ka phool chadhana

सपने में भगवान को गेंदे का फूल चढ़ाना बहुत ही शुभ और मनोकामना पूर्ण करने वाला सपना बताया गया है। अगर आप सपने में देखते हैं कि आप किसी मंदिर में या अपने घर में किसी देवी देवताओं की पूजा कर रहे हैं और उस पूजा में आपने गेंदे के फूल का उपयोग किया है तो यह सपना आपके लिए एक संकेत है की‌ आप जिस भी देवी देवताओं की निकट भविष्य में गेंदे का फूल चढ़ाकर पूजा आराधना करेंगे वह पूजा आपका सफल होगा और जो भी आपकी इच्छा होगी जो भी मनोकामना होगी वह शीघ्र पूरी हो जाएगी इसलिए sapne main Bhagwan ko gende ka phool chadhana मनोकामना पूर्ति करने वाला सपना बताया गया है।


Previous Post
Next Post
Related Posts