सपने में हनुमान जी को देखना - sapne main hanuman ji ko dekhna (Seeing Hanuman ji in the dream)

 सपने में हनुमान जी को देखना - sapne main hanuman ji ko dekhna (Seeing Hanuman ji in the dream)

सपने में हनुमान जी को देखना - sapne main hanuman ji ko dekhna (Seeing Hanuman ji in the dream)
sapne main hanuman ji ko dekhna


नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आप लोगों को बताने जा रहा हूं कि अगर आप सपने में हनुमान जी को देखते हैं तो आपके जीवन में क्या घटित होने वाला है हनुमान जी का आपके सपने में आना आपको अच्छे फल देंगे या बुरे फल। सारा कुछ डिटेल से जानेंगे लेकिन सबसे पहले मैं आप लोगों को बता दूं कि हनुमान जी के बहुत सारे नाम है जैसे अंजनी सूत्, वायुपुत्र, महाबल, रामेष्ट, फाल्गुन सखा, पिंगाक्ष, अमित विक्रम, उदधिक्रमण, सीता शोक विनाशन, लक्ष्मण प्राण दाता, दसग्रीव दर्पहा, बजरंगबली और हनुमान जिसमें हनुमान अधिक प्रचलित नाम है। संकट मोचन महाबली हनुमान जी आज के युग कलयुग में भी हम लोगों के साथ निवास करते हैं और जो लोग सच्चे मन से हनुमान जी की विनती करते हैं उन्हें हनुमान जी के साक्षात दर्शन भी होते हैं ऐसी बहुत सारी घटनाएं सामने आई हुई है। तो चलिए अब आप लोगों को बताते हैं कि सपने में भगवान श्री हनुमान जी को देखने से क्या फल मिलता है? 

सपने में हनुमान जी को देखना बहुत ही शुभ माना गया है, स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में हनुमान जी को देखते हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि हनुमान जी स्वयं आपकी रक्षा कर रहे हैैं। और जिस के रक्षक हनुमान जी स्वयं रहते हैं उनका कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता। क्योंकि रामायण में श्री राम जी को भी हनुमान जी का ही सहारा था और हनुमान जी के बिना श्री राम जी लंका विजय और रावण वध नहीं कर सकते थे। इसलिए सपने में हनुमान जी को देखना बहुत ही शुभ माना गया है। आपका कोई भी दुश्मन आप पर हावी नहीं हो पाएगा और घर में सुख शांति बनी रहेगी धन और वैभव में वृद्धि होगी। अगर संभव हो तो हनुमान जी के मंदिर जाकर हनुमान जी की पूजा आराधना जरूर करें।

सपने में हनुमान जी का बड़ा स्वरूप देखना - To see big form of Hanuman ji in the dream. 

अगर आप सपने में भगवान श्री हनुमान जी को बहुत बड़े रूप में देखते हैं मतलब अगर आप सपने में भगवान श्री हनुमान जी को रूद्र रूप में बहुत बड़े आकार में आपके आकाश से हजार गुना बड़े आकार में अगर आप हनुमान जी को देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपके ऊपर जो भी दुश्मन हावी है उन सारे दुश्मनों का नाश होगा जल्द ही आपको अगर कोई विवाद चल रहा है तो उन विवाद से मुक्ति मिलेगा और आपके दुश्मन आपसे परास्त होंगे। 

अगर आप सपने में भगवान श्री हनुमान जी को बहुत बड़े आकार में देखते हैं तो यह सपना आपके लिए बहुत ही शुभ फलदाई है। आपको हनुमान जी का बड़ा आकार देखकर बिल्कुल भी डरना नहीं है क्योंकि हनुमान जी अपना बड़ा आकार आपकी रक्षा करने के लिए लिए हैं इसलिए इस प्रकार के सपने आने पर हनुमान जी को नमस्कार करें और जैसे भी पूजा-पाठ आप करते हैं हो सके तो पूजा पाठ भी जरूर कर लें।

सपने में हनुमान जी की पूजा करना - Worshiping Hanuman ji in the dream.

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में हनुमान जी की पूजा करना बहुत ही शुभ सपना माना गया है। क्योंकि यह सपना आपके सौभाग्य में वृद्धि करता है अगर ऐसा सपना आप देखते हैं तो बहुत जल्द आपके द्वारा कोई अच्छा कार्य होगा जिससे आपका मान-सम्मान में वृद्धि होगा। आपकी कोई भी पुरानी मनोकामनाएं या इच्छा पूरी हो सकती है, आपका कोई भी रुका हुआ कार्य सिद्ध हो सकता है। ऐसा सपना देखने पर मंगलवार या शनिवार के दिन आपके नजदीक कोई भी हनुमान जी की मंदिर हो तो वहां पर पूजा आराधना जरूर करनी चाहिए आपकी हर मनोकामना पूर्ण होगी ।

सपने में हनुमान जी की मूर्ति देखना - Seeing the idol of Hanuman ji in dreams.

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में हनुमान जी का मूर्ति देखना बहुत ही शुभ माना गया है जब भी आप हनुमान जी की कोई भी मूर्ति देखते हैं, साक्षात रुप कि मैं बात कर रहा हूं, तो हनुमान जी उस मूर्ति में बहुत ही शांत और आनंदमय स्वभाव के प्रतीत होते हैं, इसलिए अगर आप सपने में हनुमान जी की मूर्ति देखते हैं तो आपके जीवन में सुख शांति और आनंद का आगमन होगा और आपको पारिवारिक सुख भी मिलेगा हर तरह से भगवान श्री हनुमान जी की कृपा आप पर बनी रहेगी।

सपने में हनुमान जी का फोटो देखना - Seeing Hanuman's photo in a dream.

सपने में हनुमान जी का फोटो देखना स्वप्न शास्त्र के अनुसार बहुत ही शुभ होता है ऐसा माना जाता है कि अगर आप सपने में हनुमान जी का फोटो देखते हैं तो कहीं ना कहीं आपने हनुमान जी से कोई विनती कभी ना कभी की है। और वह आपने पूरी नहीं की है, अगर आपका कोई बिगड़ा काम हनुमान जी की कृपा से बन गया है। आपने तभी विनती किया था कि मैं कुछ आपको चढ़ा लूंगा और वह आपने नहीं चढ़ाया, या आप हनुमान जी का मंदिर नहीं गए उसके बाद, तो हनुमान जी आपको याद दिलाना चाह रहे हैं कि आपने जो भी संकल्प लिया था उस संकल्प को आप पूरा करें। 

सपने में हनुमान जी की खंडित मूर्ति देखना - Seeing the fragmented idol of Hanuman ji in the dream.

अगर आप सपने में हनुमान जी की खंडित मूर्ति या टूटी फूटी मूर्ति देखते हैं तो यह एक अशुभ संकेत देता है। ऐसा सपना देखने पर आपको फौरन आपके नजदीक किसी हनुमान जी के मंदिर में जाना चाहिए और पूजा आराधना करनी चाहिए, उन से विनती करना चाहिए कि जो भी आप से गलती हुई है उसके लिए आपको क्षमा याचना करनी चाहिए । हनुमान जी को धूप दीप अगरबत्ती हो सके तो नारियल या लड्डू भी चढ़ा दें। इससे आपके ऊपर जो भी अपशगुन हुए हैं वह टल जाएगा। और भगवान श्री हनुमान जी की कृपा आप पर सदैव बनी रहेगी।

सपने में पंचमुखी हनुमान जी को देखना - Seeing Panchmukhi Hanuman ji in the dream.

स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में पंचमुखी हनुमान जी के दर्शन करते हैं तो यह बहुत ही शुभ स्वप्न माना गया है ऐसा सपना विरले ही किसी को देखने को मिलता है यह बहुत ही दुर्लभ स्वप्न है। ऐसा सपना हर किसी को नहीं आता। यह सपना आपको समाज में मान सम्मान में वृद्धि , धन में वृद्धि और आपके दुश्मनों का नाश करते हुए आपको सफलता की ऊंचाइयों पर ले जाएगा। ऐसा सपना देखने पर आपको आपके नजदीक किसी हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी की पूजा जरूर करनी चाहिए।

सपने में हनुमान जी का प्रसाद खाना - Hanuman ji's Prasad food in the dream.

सपना शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में देखते हैं कि आप किसी हनुमान मंदिर में है और आपको हनुमान जी का प्रसाद मिल रहा है और आप वह प्रसाद खा रहे हैं तो यह बहुत ही शुभ सपना माना गया है ऐसा सपना देखने पर आपको रुका हुआ कार्य में सफलता मिलेगा। आपका हर कार्य सिद्ध होगा और आपको हर क्षेत्र में सफलता मिलेगा। 

लेकिन वहीं अगर आपको प्रसाद मिलता है और आप उस प्रसाद को नहीं खाते हैं उसे कहीं फेंक देते हैं या रख लेते हैं तो यह सपना आपको अशुभ फल देता है ऐसा सपना देखने पर आपको हनुमान जी से विनती करना चाहिए कि कोई भी आपके साथ अनहोनी ना हो और हनुमान जी की कृपा आप पर सदैव बनी रहे। जो भी गलतियां हुई है उसके लिए क्षमा याचना हनुमान जी से कर सकते हैं।

सपने में हनुमान जी को चोला चढ़ाना - Offer Hanuman ji in the dream

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में हनुमान जी को चोला चढ़ाना बहुत ही शुभ सपना माना गया है। क्योंकि बजरंगबली को चोला बहुत ज्यादा प्रिय है। और अधिकतर लोग हनुमान जी को चोला तभी चढ़ाते हैं जब उनकी कोई मनोकामना पूरी होती है, और अगर आप सपने में हनुमान जी को चोला चढ़ा रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि निकट भविष्य में आपका कोई ना कोई काम पूरा जरूर होगा अगर आपके मन में कोई इच्छा है तो आप हनुमान जी से विनती कर सकते हैं आपका वह काम जरूर पूरा होगा और अगर वह काम पूरा हो जाता है तो आप रियल में वास्तव में हनुमान जी को चोला जरुर चढ़ाएं।

 सपने में संकट मोचन महाबली हनुमान जी को उड़ते हुए देखना - Watching Sankat Mochan Mahabali Hanuman ji flying in the dream.

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में संकट मोचन महाबली हनुमान जी को उड़ते हुए देखना आपके कार्य सिद्धि की ओर इशारा करता है अगर आपका कोई भी काम किसी भी कारण से रुका हुआ है तो वह कार्य बहुत ही जल्द पूर्ण होगा यह एक शुभ सपना माना गया है। ऐसा सपना देखने पर आपके जितने भी शत्रु है उन सारे शत्रुओं का नाश होगा और आपको हर क्षेत्र में सफलता मिलेगा मान सम्मान मैं वृद्धि होगा। शारीरिक शक्ति बढ़ेगा। जो आपको स्वस्थ भी रखेगा। इसलिए सपने में हनुमान जी को उड़ते हुए देखना बहुत ही शुभ बताया गया है।

सपने में हनुमान जी को आशीर्वाद देते हुए देखना - Seeing Hanuman ji blessing in the dream. 

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में हनुमान जी को आशीर्वाद देते हुए देखना बहुत ही शुभ माना गया हैै, ऐसा सपना देखने पर आपको आपके नजदीक किसी भी हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान जी से विनती करना चाहिए कि वह आप पर सदैव ऐसे ही आशीर्वाद बनाए रखे। सपने में हनुमान जी को आशीर्वाद देते हुए देखना ऐसे ही बहुत शुभ है और अगर आप सपना देखने के बाद सुबह उठते ही पूजा कर लेंगे किसी मंदिर में जाकर तो यह सोने में सुहागा जैसा हो जाएगा। आपके सपने का प्रभाव बढ़ जाएगा।

सपने में हनुमान चालीसा पढ़ना - Hanuman Chalisa reading in the dream.

सपने में हनुमान चालीसा पढ़ना स्वपन शास्त्र के अनुसार बहुत ही शुभ माना गया है। क्योंकि अगर आप हनुमान चालीसा पढ़ते हैं तो उसमें लिखा हुआ है कि जो यह पढ़े हनुमान चालीसा होय सिद्धि साखी गौरी सा। और यह वचन जो है स्वयं देवों के देव महादेव ने कहा है। इनके साक्षी वह खुद हैं इसलिए अगर आप सपने में हनुमान चालीसा पढ़ते हैं तो इसका मतलब है कि आपके धन-धान्य में वृद्धि होगा। हर कार्य में आपको सिद्धि प्राप्त होगा। सफलता प्राप्त होगा।

अगर आप सपने में खुद से हनुमान चालीसा पढ़ते हैं या सुनते हैं। या किसी और को हनुमान चालीसा पढ़ते हुए देखते हैं किसी भी तरह से हनुमान चालीसा अगर आप सपने में देखते हैं या सुनते हैं तो हर सपने में आपको लाभ प्राप्त होगा। ऐसा सपना आपको आध्यात्मिकता की ओर जाने के लिए आपको बल देता है। अगर आप काफी समय से अपने वास्तविक जीवन में हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं और सपने में भी आप हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए खुद को देखते हैं तो समझ जाइए कि हनुमान जी आपसे बहुत प्रसन्न हो गए हैं और आप जो रोज हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं वह हनुमान जी ने स्वीकार कर लिया है और जल्द ही आपको इसका लाभ भी प्राप्त होगा। अगर साफ शब्दों में कहूं तो हनुमान चालीसा पढ़ना सुनना देखना किसी भी तरह से शुभ ही होता है जो शुभता का प्रतीक है ।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान चालीसा पढ़ना या देखना या सुनना आपकी रूचि आध्यात्मिक की ओर बढ़ने का संकेत देती है

सपने में हनुमान जी को सिंदूर लगाना - Put vermilion on Hanuman ji in the dream.

सपने में हनुमान जी को सिंदूर लगाना बहुत ही शुभ स्वप्न माना गया है अगर आप सपने में हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाते हैं या सिंदूर लगाते हैं तो आपको इसके फल स्वरुप वास्तविक जीवन में बल बुद्धि और विद्या में वृद्धि होगी।आपको हर प्रकार के समस्याओं से छुटकारा मिलेगा सुख समृद्धि की प्राप्ति होगी राजनीतिक क्षेत्र में सफलता हासिल होगी। विद्यार्थियों को विद्या के क्षेत्र में सफलता हासिल होगी। हर वर्ग के लोगों को हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होगा। सिंदूर महाबली हनुमान को बहुत प्रिय है और अगर प्रिय वस्तु आप सपने में भी उन्हें चढ़ाते हैं तो वह बहुत खुश होते हैं और इसके फल स्वरूप में जो वह दे सकते हैं देते हैं जैसे बल बुद्धि और विद्या अष्ट सिद्धि और नवनिधि इनमें से कुछ भी आपको प्राप्त हो सकता है।

सपने में हनुमान जी का गदा देखना - Seeing Hanuman's mace in the dream.

सपने में हनुमान जी का गदा देखना आपको शुभ फल देता है ऐसा सपना देखने पर आपको समझ जाना चाहिए की स्वयं महाबली हनुमान आपकी रक्षा में उपस्थित हैं आपको किसी भी प्रकार की कोई भी हानि दुश्मनों से नहीं होने देंगे महाबली हनुमान की यह गदा आपकी हर प्रकार की बाधाओं से आपकी रक्षा करेगी और कार्यक्षेत्र में आपको सफलता दिलाएगी। यह आपके अंदर आत्मविश्वास मैं वृद्धि कराएगी और आपको आगे बढ़ने में आपके मार्ग में आ रहे रुकावट से आपकी रक्षा करेगी और आपको सफलता के शिखर पर लेकर जाएगी।

सपने में संकट मोचन महाबली हनुमान को सोते हुए देखना - Watching Sankat Mochan Mahabali Hanuman sleeping in the dream.

स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह मान्यता है कि अगर आप सपने में हनुमान जी को सोते हुए देखते हैं तो इसका मतलब यह हुआ की आपका उम्र 1 साल और बढ़ गया अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित थे। या किसी बीमारी से ग्रसित नहीं भी थे फिर भी आपकी उम्र में वृद्धि हुई है। आप 1 साल ज्यादा जिएंगे। इस समय अगर आपके मन में कोई इच्छा है और आप भगवान श्री हनुमान जी से विनती करेंगे सच्चे मन से प्रार्थना करेंगे तो आपकी हर मनोकामना पूर्ण होगी। 

और मनोकामना पूर्ण होते हुए एक बार फिर से अगर आपकी इच्छा होगी तो हनुमान जी आपके सपने में फिर से भी आ सकते हैं। तो अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो अपने बीमारी की मुक्ति के लिए प्रार्थना करें या अगर आप किसी परेशानी से ग्रसित हैं तो आप अपनी परेशानी से छुटकारा पाने हेतु या किसी भी तरह से कोई भी समस्या आपको है तो आप भगवान श्री हनुमान जी से प्रार्थना करें आपकी हर मनोकामना पूर्ण होगी।

सपने में संकट मोचन महाबली हनुमान को मुस्कुराते हुए देखना - Seeing Sankat Mochan Mahabali Hanuman smiling in the dream.

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में हनुमान जी को मुस्कुराते हुए देखना आपकी मनचाही सफलता हासिल करने की ओर इशारा करती है अगर आप इस प्रकार के सपने देखते हैं तो आप जो भी चाहेंगे जो भी विनती हनुमान जी से करेंगे आपकी हर मनोकामना पूर्ण होगी हनुमान जी को सपने में मुस्कुराते हुए देखना बहुत ही शुभ सपना माना गया है यह मनोकामना पूर्ति सपना कहलाता है। इसका मतलब जो भी मनोकामना आपके मन में है सच्चे मन से भगवान श्री हनुमान जी से विनती करें आपकी वह मनोकामना पूर्ण होगी।

सपने में हनुमान जी का सिंदूर देखना - See Hanuman's vermilion in the dream.

सपने में हनुमान जी का सिंदूर देखना बहुत ही शुभ सपना माना गया है क्योंकि संकट मोचन महाबली हनुमान जी स्वयं अष्ट सिद्धि नव निधि के दाता है माता सीता से इन्हें अष्ट सिद्धि और नवनिधि का वरदान प्राप्त है। रामायण काल में हनुमान जी ने माता सीता को मांग में सिंदूर लगाते हुए देखा था और जब माता सीता अपने मांग में सिंदूर लगाती थी तो भगवान श्री राम बहुत ज्यादा प्रसन्न रहते थे यह देखकर हनुमान जी ने सोचा कि क्यों ना हम अपने पूरे शरीर में सिंदूर लगा लें जिससे भगवान श्रीराम हमसे बहुत ज्यादा प्रश्न हो जाएंगे इसलिए हनुमान जी ने अपने पूरे शरीर में सिंदूर लगा लिया था इसलिए अगर आप सपने में हनुमान जी का सिंदूर देखते हैं तो आपको अष्ट सिद्धि और नवनिधि हनुमान जी से वरदान स्वरूप प्राप्त हो सकता है लेकिन सच्ची श्रद्धा और पूर्ण आस्था के साथ भगवान जी से विनती करना होगा आपकी हर मनोकामना पूर्ण होगी।
 

 

Previous Post
Next Post
Related Posts