सपने में भगवान श्री विष्णु को देखना - sapne main bhagwan shree vishnu ko dekhna (Seeing Lord Vishnu in a dream)

सपने में भगवान श्री विष्णु को देखना - sapne main bhagwan shree vishnu ko dekhna (Seeing Lord Vishnu in a dream)


सपने में भगवान श्री विष्णु को देखना - sapne main bhagwan shree vishnu ko dekhna (Seeing Lord Vishnu in a dream)
sapne main bhagwan shree vishnu ko dekhna


सपने में भगवान श्री विष्णु को देखना हर किसी के नसीब में नहीं होता । अगर आपने एैसे सपने देखे हैं तो आपको इसके स्वप्नफल के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। तो चलिए आज के इस पोस्ट में मैं आप लोगों को सपने में भगवान श्री विष्णु को देखने से क्या फल मिलता है क्या लाभ होता है क्या हानि होता है सारा कुछ डिटेल्स में बताने वाला हूं। तो चलिए शुरू करते हैं।

भगवान श्री विष्णु को सृष्टि का पालन करता माना गया है जब जब इस सृष्टि में अत्याचार बढ़ता है तब-तब भगवान श्री विष्णु किसी ना किसी अवतार में इस सृष्टि में अवतरित होते हैं और दुष्टों का नाश कर धर्म की रक्षा करते हैं भगवान श्री विष्णु ने इस सृष्टि में बहुत सारे अवतार लिए हैं जिसमें प्रमुख हैं - मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम, श्री कृष्ण, भगवान श्री परशुराम, वामन अवतार, वाराहा अवतार, मत्स्य अवतार, कुरमा अवतार, एवं नरसिंह अवतार इत्यादि।  

किसी भी देवी देवताओं को सपने में देखना शुभ ही माना जाता है लेकिन सपने में भगवान श्री विष्णु को देखना शुभ तो होता ही है साथ ही भाग्योदय का संकेत भी देता है। ऐसे सपने आने पर आपको समझ लेना चाहिए कि आपकी जो भी परेशानियां जीवन में चल रही है उन सारी परेशानियों का अंत होने वाला है। आपको पारिवारिक सुख प्राप्त होगा और दांपत्य जीवन में सुख शांति की भी प्राप्ति होगी धनधान्य वैभव में वृद्धि होगी समाज में मान सम्मान बढ़ेगा और नौकरी व्यवसाय में लाभ होगा उन्नति के अनेक योग बनेंगे। 

भगवान श्री विष्णु की कृपा दृष्टि आप पर सदैव बनी रहेगी इसलिए अगर आप सपने में भगवान श्री विष्णु को देखते हैं तो सो कर उठते ही भगवान श्री विष्णु को याद करें उन्हें नमस्कार करें और अपनी दिनचर्या शुरू करें। भगवान श्री विष्णु की कृपा से आपकी हर मनोकामनाएं पूर्ण होगी।

सपने में भगवान श्री विष्णु का मंदिर देखना - Seeing Lord Shri Vishnu's temple in the dream.

स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में भगवान श्री विष्णु का मंदिर देखते हैं तो स्वप्न फल स्वरुप किसी भी कार्य में अगर आप बार-बार असफल हो रहे हैं तो ऐसा सपना देखने से आपको समझ लेना चाहिए कि निकट भविष्य में आपको किसी चीज में बड़ी सफलता हासिल हो सकती है किसी भी क्षेत्र में चाहे आप विद्यार्थी हो तो शिक्षा के क्षेत्र में अगर आप व्यापार करते हो तो व्यापार के क्षेत्र में किसी भी क्षेत्र में कार्य आप कर रहे हैं उस क्षेत्र में आपको सफलता निश्चित रूप से मिलेगी अगर आप सपने में भगवान श्री विष्णु का मंदिर देखते हैं तो सुबह उठते ही आपको भगवान श्री विष्णु को नमस्कार जरूर करना चाहिए और भगवान श्री विष्णु के प्रति श्रद्धा भाव सदैव बनाए रखना चाहिए।

सपने में भगवान श्री विष्णु का फोटो देखना - Seeing the photo of Lord Shri Vishnu in the dream.

सपने में भगवान श्री विष्णु का फोटो देखना उन्नति के द्वार खुलना जैसा है स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में भगवान श्री विष्णु का फोटो देखते हैं तो आप‌ अपने जीवन में सफलताओं की ऊंचाई प्राप्त करेंगे आपके कार्यक्षेत्र में अनेक बाधाओं का आप चुटकियों में समाधान करेंगे। हर समस्याओं का नाश करेंगे ऐसा आप नहीं बल्कि भगवान श्री विष्णु की कृपा आप पर होने के कारण करेंगे। 

कार्यक्षेत्र में आपको अनेक सफलताएं देखने को मिलेगी आपके भाग्य के द्वार खुलेंगे जीवन में खुशियां बनी रहेंगी अगर जीवन में खुशियां बनी रहेंगी तो आपको समझ लेना चाहिए कि कोई भी व्यक्ति तभी खुश होता है जब उनको हर प्रकार की खुशियां मिलती है इसलिए सपने में भगवान श्री विष्णु का फोटो देखना बहुत ही शुभ माना गया है।

सपने में भगवान श्री विष्णु की मूर्ति देखना - Seeing the idol of Lord Shri Vishnu in the dream.

सपने में भगवान श्री विष्णु की मूर्ति देखना बहुत ही शुभ स्वप्न माना गया है ऐसा सपना देखने पर आपके जीवन में खुशियां आती है अनेक सफलताओं के द्वार खुलते हैं धन लाभ होता है और पारिवारिक सुख और समाज में मान सम्मान में वृद्धि होती है जिनसे मन प्रफुल्लित रहता है और अनेक प्रकार की खुशियां आपको मिलती है तो अगर आप सपने में भगवान श्री विष्णु की मूर्ति देखते हैं तो आपको भगवान श्री विष्णु की पूजा आराधना जरूर करनी चाहिए उनके प्रति सदैव श्रद्धा भाव बनाए रखना चाहिए जिनसे भगवान श्री विष्णु की कृपा आप पर सदैव बनी रहे।

सपने में भगवान श्री विष्णु की पूजा करना - Worshiping Lord Shri Vishnu in a dream.

अगर आप सपने में भगवान श्री विष्णु की पूजा करते हुए खुद को देखते हैं और अगर आपके जीवन में किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या चल रही है तो ऐसा सपना देखने पर आप समझ लें कि जिस भी समस्या से आप गुजर रहे हैं उन सारी समस्याओं का अंत होने वाला है भगवान श्री विष्णु की कृपा आप पर बन चुकी है ऐसा सपना देखने के बाद आपका झुकाव आध्यात्मिक की और बढ़ेगा। 

आपको पूजा पाठ करने में ज्यादा मन लगेगा जिससे आपको मानसिक शांति भी प्राप्त होगी और आपको जीवन में अनेक सफलताएं मिलेगी सपने में भगवान श्री विष्णु की पूजा करना जीवन में खुशियां ही खुशियां लेकर आती है निकट भविष्य में आपको इसका परिणाम साफ-साफ दिख जाएगा।

सपने में भगवान श्री विष्णु और माता श्री लक्ष्मी को देखना - Seeing Lord Shri Vishnu and Mother Sri Lakshmi in the dream.

सपने में श्री लक्ष्मी नारायण को देखना सब के नसीब में नहीं होता है अगर आप सपने में भगवान श्री विष्णु और माता लक्ष्मी को देखते हैं तो यह सपना आपके जीवन में खुशियां लेकर आएगी अगर आप यह सपना सुबह 3:00 से 7:00 बजे के बीच देखते हैं तो यह बहुत ही जल्द फलित होगा और आपको इसका परिणाम बहुत जल्द देखने को मिल जाएगा। माता लक्ष्मी धन एवं वैभव की देवी है जो आपके जीवन में ढेर सारी संपत्ति लाने का कार्य करती है।

अतः आपके जीवन में प्रगति के मार्ग खुलेंगे आपके सुख समृद्धि मान सम्मान में वृद्धि होगा अगर आप अविवाहित हैं तो जल्द ही मांगलिक योग बन सकते हैं अगर आप विवाहित हैं तो वैवाहिक सुख भी प्राप्त करेंगे साफ शब्दों में कहें तो अगर आप सपने में भगवान श्री विष्णु और माता लक्ष्मी को देखते हैं तो  यह सपना बहुत ही शुभ माना गया है।

सपने में भगवान श्री विष्णु और शेषनाग को देखना - Seeing Lord Shri Vishnu and Sheshnag in the dream.

सपने में भगवान श्री विष्णु और शेषनाग को देखना बहुत ही शुभ माना गया है अगर आप सपने में भगवान श्री विष्णु को शेषनाग पर सोते हुए देखते हैं और अगर बगल में माता लक्ष्मी जी भी अगर आपको दिखाई दे जाती है तो यह सपना बहुत ही शुभ माना गया है ऐसा सपना देखने पर आपको धन लाभ होता है। 

किसी न किसी प्रकार से निकट भविष्य में अचानक कहीं से आपको धन लाभ होगा और आपके भौतिक जीवन में उन्नति के मार्ग खुलेंगे आपके हर कार्य में आपको सफलता प्राप्त होगा अगर आप सपने में भगवान श्री विष्णु और शेषनाग को देखते हैं तो यह सपना आपके जीवन में खुशियां लेकर आएगी।

सपने में कमल फूल पर विराजमान भगवान श्री विष्णु को देखना - To see Lord Vishnu seated on a lotus flower in a dream. 

अगर आप सपने में कमल फूल पर विराजमान भगवान श्री विष्णु को देखते हैं तो ऐसा सपना देखने पर आपके घर में कोई मांगलिक कार्य हो सकते हैं कोई मांगलिक उत्सव हो सकते हैं कोई बड़ा कार्य में आपको सफलता मिल सकता है जिसकी खुशी जाहिर करने के लिए आप कोई पूजा कार्यक्रम का आयोजन भी रख सकते हैं। 

साफ शब्दों में कहूं तो अगर आप सपने में भगवान श्री विष्णु को कमल फूल पर विराजमान या सोते हुए देखते हैं तो यह आपको मानसिक सुख शांति और धन लाभ कराता है ऐसा सपना देखने पर सुबह उठकर भगवान श्री विष्णु को जैसे भी हो सके पूजा आराधना करनी चाहिए। अगर पूजा नहीं कर सकते हैं तो हाथ जोड़कर विनती जरूर करना चाहिए।

सपने में भगवान श्री विष्णु की खंडित मूर्ति देखना - Seeing the fragmented idol of Lord Shri Vishnu in the dream.

यूं तो सपने में किसी भी देवी देवताओं को देखना बहुत ही शुभ माना गया है लेकिन कुछ सपने ऐसे भी है जो आपको जीवन में हानि दिला सकता है जैसे अगर आप सपने में भगवान श्री विष्णु की खंडित मूर्ति देखते हैं मतलब अगर आप भगवान श्री विष्णु की टूटी हुई मूर्ति देखते हैं तो यह सपना अच्छा नहीं माना गया है ऐसा सपना देखने पर आपको अचानक से कार्यक्षेत्र में असफलता अनेक बाधाएं देखने को मिलेगी और हर क्षेत्र में आपको हानि ही हाथ लगेगी। 

इसलिए अगर आप सपने में भगवान श्री विष्णु की खंडित मूर्ति देखते हैं तो किसी भी कार्य को करने से पहले आपको यह निश्चित कर लेना चाहिए कि उससे आपको कोई हानि ना हो कोई भी कार्य करने से पहले आपको अच्छे तरीके से समझ बूझ कर ही कार्य करना है नहीं तो आपको हानि हो सकती है और ऐसा नहीं है कि किसी भी समस्या का समाधान ना हो ऐसा सपना देखने पर आपको भगवान श्री विष्णु की उपासना करनी चाहिए। 

सपने में भगवान श्री विष्णु की गदा देखना To see the mace of Lord Shri Vishnu in a dream. 

सपने में भगवान श्री विष्णु की गदा देखना शुभ और अशुभ दोनों फल देते हैं। निर्भर इस बात पर करता है कि आपके जीवन में अभी आप किस दौर से गुजर रहे हैं अगर आपके जीवन में आप खुश हैं किसी भी प्रकार की कोई भी बाधा किसी भी प्रकार का कोई भी विवाद आपके जीवन में किसी से नहीं है और आप अगर सपने में भगवान श्री विष्णु की गदा देखते हैं तो यह सपना शुभ माना गया है ऐसा सपना देखने पर आपका कोई भी विरोधी कोई भी दुश्मन आप पर आधिपत्य स्थापित नहीं कर पाएगा भगवान श्री विष्णु सदैव आपकी रक्षा करेंगे

     लेकिन वहीं दूसरी और अगर आपके जीवन में समस्याएं चल रही है वाद विवाद चल रहा है और ऐसी स्थिति में अगर आप भगवान श्री विष्णु की गदा देखते हैं तो अगर आप सही हैं और आपकी गलती नहीं है तो आपको शुभ फल प्राप्त होगा लेकिन गलती अगर आप की है और आपके साथ वाद विवाद चल रहा है तो आपको भयानक दंड भी भोगना पड़ सकता है। 

इसलिए अगर आपका किसी से विवाद हुआ है और आपकी गलती है तो आपको उनसे क्षमा मांग लेनी चाहिए क्योंकि उनकी रक्षा भगवान श्री विष्णु कर रहे हैं और आपने अगर गदा देखा है तो गदा का प्रहार भी असहनीय होगा इसलिए आपको अपने विरोधी पक्ष से क्षमा मांग कर वाद विवाद का निपटारा कर लेना चाहिए अगर आपकी गलती है तो। अगर आपकी गलती नहीं है तो आपको निश्चिंत रहना चाहिए भगवान श्री विष्णु की कृपा आप पर सदैव बनी रहेगी।

सपने में भगवान श्री विष्णु का सुदर्शन चक्र देखना See the Sudarshan Chakra of Lord Vishnu in the dream.

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में भगवान श्री विष्णु का सुदर्शन चक्र देखना अत्यंत ही शुभ माना गया है भगवान श्री विष्णु का चक्र जब भी चला है दुष्टों का नाश करके ही लौटा है इसलिए अगर आप सपने में भगवान श्री विष्णु का सुदर्शन चक्र देखते हैं और आपके जीवन में कोई भी आपके साथ विश्वासघात करता है आपको धोखा देता है आप को हानि पहुंचाने की कोशिश करता है या किसी भी प्रकार से आपके ऊपर हमला करने की कोशिश करता हैै तो आपको हानि पहुंचाने से पहले भगवान श्री विष्णु का सुदर्शन चक्र उनको हानि पहुंचा देगा इसलिए ऐसा सपना देखने पर आपको खुश होना चाहिए आपका कोई भी दुश्मन आपको किसी प्रकार से हानि नहीं पहुंचा पाएगा।

सपने में भगवान श्री विष्णु का शंख देखना - Seeing the conch of Lord Vishnu in the dream.

सपने में भगवान श्री विष्णु का शंख देखना अत्यंत ही शुभ माना गया है यह एक सकारात्मक सपना है। ऐसा सपना देखने पर आपको जीवन में ढेर सारी सफलताएं हाथ लगेगी परंतु चयन आपको करना है कि आप किस क्षेत्र में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं। आपके जीवन में सुख शांति में वृद्धि होगी आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। यह सपना आपके जीवन में ढेर सारी खुशियां लेकर आएगी और जीवन में चल रहे अनेक परेशानियां आपसे दूर हो जाएंगी। 

क्योंकि जहां भगवान श्री विष्णु का शंख बजता है उसके आसपास कोई भी बुरी शक्ति ठहर नहीं सकती उन्हें भागना ही पड़ता है और सकारात्मक शक्तियों का आगमन ऐसे स्थानों पर सदैव होता है। इसलिए आपके जीवन में भी सकारात्मक शक्तियों का आगमन होने वाला है भगवान श्री विष्णु की आराधना सदैव करते रहें।

अगर सपने में हो जाए हनुमान जी के दर्शन तो...


Previous Post
Next Post
Related Posts