owl in dream meaning - सपने में उल्लू का अर्थ (sapne main ullu dekhna)

owl in dream meaning - सपने में उल्लू का अर्थ (sapne main ullu dekhna)

owl in dream meaning - सपने में उल्लू का अर्थ (sapne main ullu dekhna)
sapne main ullu dekhna


 उल्लू (ullu) एक ऐसा पक्षी है जो दिन में आपको कभी दिखाई नहीं देगा। वह आपको केवल रात में ही दिखाई दे सकता है। क्योंकि उल्लू (ullu) को रातों का राजा कहा जाता है। क्योंकि उन्हें दिन में साफ दिखाई नहीं देता है लेकिन रात में वह बहुत साफ-साफ देख लेता है। इसलिए उल्लू (ullu) अपना शिकार रात को ही करता है। उल्लू (ullu)  की एक खासियत यह भी है कि वह अपने शरीर को 270 डिग्री तक घुमा सकता है। 

भारतीय लोग उल्लू (ullu) को देखना पसंद नहीं करते हैं क्योंकि उल्लू (ullu) का उपयोग सबसे ज्यादा तांत्रिक विद्या में किया जाता है। उल्लू (owl) में नकारात्मक शक्तियों का खजाना होता है। उल्लू (owl) के हर एक अंग से तंत्र साधना की जा सकती है। तंत्र साधना में उल्लू (owl) का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। भारतीय लोग उल्लू (owl)  को देखना पसंद नहीं करते हैं।

 क्योंकि भारत में इसका उपयोग दूसरों का अहित करने के लिए किया जाता है। वहीं दूसरी ओर पश्चिमी देश के लोग उल्लू  (owl) को अपना गुड लक मानते हैं। वहीं चीनी सभ्यता के लोग उल्लू (owl) को अपना सौभाग्य मानते हैं तो यूरोपीय सभ्यता के लोग जादू टोना और काली शक्तियों से जोड़कर उल्लू (owl) को देखते हैं।

स्वप्न शास्त्र के अनुसार owl in dream meaning - सपने में उल्लू का अर्थ शुभ और अशुभ दोनों फल देते हैं साथ ही हमें अनेक संकेत भी देते हैं वैसे तो उल्लू को माता लक्ष्मी का वाहन माना जाता है इसलिए स्वप्न शास्त्र में उल्लू देखना owl in dream meaning माता लक्ष्मी का कृपा आपके ऊपर होना ऐसा बताया गया है जिससे आपको आकस्मिक धन लाभ होता है और आप जल्द ही सफलता की ऊंचाइयों पर होते हैं लेकिन कुछ स्थिति में यह उल्टा हो जाता है। तो चलिए इस पोस्ट में हम आपको एक एक करके सारा डिटेल से बताएंगे कि सपने में उल्लू को आप किस अवस्था में देखते हैं तो आपको क्या फल मिलता है? 

owl in dream meaning - सपने में उल्लू का अर्थ


सपने में उल्लू की पीठ देखना sapne main ullu ki pith dekhna


अगर आप सपने में उल्लू की पीठ देखते हैं तो यह सपना आपके लिए बहुत ही शुभ फलदाई है सपने में उल्लू की पीठ देखना धन संबंधी सभी समस्याओं से निजात दिलाता है। धन की प्राप्ति होती है घर में माता लक्ष्मी का वास होता है और पैसों से संबंधित जो भी परेशानियां है सारी परेशानियां दूर हो जाती है क्योंकि आपके पास ढेर सारा धन अनेक रास्तों से आ जाता है। क्योंकि उल्लू माता लक्ष्मी का वाहन है। और माता लक्ष्मी उल्लू की पीठ पर सवार रहती है। इसलिए सपने में उल्लू की पीठ देखना धन की प्राप्ति कराता है।

सपने में उल्लू को उड़ते देखना owl flying in dream meaning

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में उल्लू को उड़ते (owl flying) देखना निकट भविष्य में आपको किसी अपने से धोखा मिल सकता है। आपका मान-सम्मान धूमिल हो सकता है। समाज में आपका इज्जत खराब हो सकता है इसलिए अगर आप सपने में उल्लू को उड़ते (owl flying)  हुए देखते हैं या सपने में उल्लू को उड़ते (owl flying)  हुए अपनी और आते हुए देखते हैं तो यह सपना आपको धोखा मान सम्मान में हानी और कष्ट देता है।

सपने में उल्लू को पेड़ पर बैठे हुए देखना  sapne main ullu ko ped par baithe hue dekhna

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में उल्लू को पेड़ पर बैठे हुए देखना आपके स्वास्थ्य खराब होने का संकेत देता है।अगर आप सपने में उल्लू को किसी पेड़ पर बैठे हुए देखते हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि निकट भविष्य में आपका तबीयत खराब हो सकता है। आप बीमार हो सकते हैं ।और आपको बहुत ज्यादा कष्ट हो सकता है।

सपने में उल्लू पकड़ना sapne main ullu pakadna

सपने में उल्लू पकड़ना अचानक धन प्राप्ति का संकेत देता है। अगर आप सपने में देखते हैं कि आप किसी उल्लू को पकड़े हुए हैं या पकड़ने के लिए दौड़ रहे हैं और उसे पकड़ लेते हैं। किसी भी कारण से अगर आप उल्लू को पकड़ लेते हैं यह सपना आपको आकस्मिक धन लाभ कराता है आपको पता भी नहीं चलेगा और अनेक माध्यमों से आपको धन लाभ हो जाएगा।

सपने में सफेद उल्लू देखना white owls in dream meaning

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में सफेद उल्लू (white owls) देखना जीवन में निराशा दुर्भाग्य और दुख लेकर आता है। अगर आप सपने में सफेद उल्लू  (white owls) देख लेते हैं तो यह आपके लिए संकेत है अब आगे आपका जीवन संघर्ष भरा रहने वाला है। 

वहीं अगर आप दिन में खुली आंखों से वास्तविक जीवन में सफेद उल्लू  (white owls) देखते हैं तो यह आपके लिए सौभाग्य लेकर आता है आपके भाग्य के द्वार खोल देता है। आपको अचानक से यह सपना अमीर बना सकता है। वास्तविक जीवन में सफेद उल्लू  (white owls) देखना शुभ फल देता है तो वही सपने में सफेद उल्लू  (white owls) देखना आपको अशुभ फल देता है।

सपने में बर्फ जैसा श्वेत उल्लू देखना Snowy owl in dream meaning 

दोस्तों चाहे आप सफेद उल्लू देखें या बर्फ जैसा श्वेत (snowy owl) उल्लू दोनों का अर्थ एक ही होता है। इसलिए अगर आप सपने में बर्फ जैसा श्वेत उल्लू (snowy owl) देखते हैं। तो यह आपके लिए दुर्भाग्य लेकर आता है। आपको यह सपना निर्धन बना सकता है।

 क्योंकि सपने में बर्फ जैसा श्वेत उल्लू देखना शुभ नहीं माना गया है वही दिन में खुली आंखों से अगर आप बर्फ जैसा श्वेत उल्लू देखते हैं तो यह आपके लिए सौभाग्य लेकर आता है और आपको अचानक अमीर बना देता है। खुली आंखों से बर्फ जैसा उल्लू (snowy owl) देखना और सपने में बर्फ जैसा उल्लू (snowy owl)  देखना दोनों में बहुत अंतर है दोनों का अर्थ भी एक दूसरे के विपरीत होता है।

सपने में बड़े सींग वाला उल्लू देखना great horned owl in dream meaning.

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में  great horned owl देखना शुभ माना गया है। क्योंकि बड़े सींग वाला उल्लू (great horned owl ) या महान सींग वाला उल्लू बड़ी आसानी से अपना शिकार कर लेता है। इसलिए अगर आप सपने में great horned owl देखते हैं तो समझ लीजिए कि आप जो भी कार्य करना चाहेंगे उस कार्य में आपको निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। आपके जो भी विरोधी या दुश्मन आपके ऊपर हावी होने की कोशिश करेगा आप उन पर हावी हो जाओगे। और आप हर क्षेत्र में सफलता हासिल करोगे।

सपने में उल्लू का बच्चा देखना - baby owl in dream meaning

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में उल्लू का बच्चा (baby owl) देखना शुभ और अशुभ दोनों फल देता है। अगर आप सपने में उल्लू का बच्चा (baby owl) देखते हैं और उसके बगल में उसकी मां उसे खाना खिला रही है तो यह सपना आपके लिए शुभ फलदाई है इस प्रकार के सपने देखने पर आपके घर में माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और आपके आय में वृद्धि होती है। 

वहीं दूसरी ओर अगर आप सपने में अकेला उल्लू का बच्चा (baby owl) देखते हैं। जो अपनी मां से बिछड़ चुका है। तो यह सपना आपको धन हानि का संकेत देती है। जिस प्रकार उल्लू का बच्चा (baby owl) अपनी मां से बिछड़ा है उसी प्रकार आपसे आपका धन बिछड़ जाएगा यानी आप निर्धन हो जाओगे। 

सपने में गहरे पीले रंग का उल्लू देखना Tawny owl in dream meaning

गहरे पीले रंग का उल्लू (tawny owl) अपनी आदतों के कारण बहुत ही भयानक मानी जाती है यह किसी भी चीज को एक बार देख लेती है तो उसका नकल करने लगती है यह बहुत ही बुरी किस्म की उल्लू मानी जाती है। पौराणिक बहुत सारी कथाएं हैं जिनमें गहरे पीले रंग का उल्लू (tawny owl) मौत का सूचक माना जाता है 

अगर आप सपने में गहरे पीले रंग का उल्लू (tawny owl) देख लेते हैं तो यह आपके मौत होने का संकेत देती है। हो सकता है निकट भविष्य में किसी कारणवश आप की मौत हो जाए। या कोई ऐसी दुर्घटना हो जाए जो बहुत खतरनाक हो कुछ भी हो सकता है। इस प्रकार के सपने देखने पर अपने इष्ट देव की आराधना करें और जिस भी देवी देवता को आप मानते हैं उसकी पूजा आराधना करनी चाहिए इससे सपने का प्रभाव कम हो जाता है। 

वहीं अगर आप सपने में गहरे पीले रंग के उल्लू के बच्चे को देखते हैं तो यह आपके बीमार होने या किसी दुर्घटनाग्रस्त होने का संकेत देती है लेकिन इससे आपकी मौत नहीं होगी दुर्घटना हो सकती है लेकिन ज्यादा बड़ी नहीं होगी क्योंकि आपने सपने में गहरे पीले रंग के उल्लू के बच्चे को देखा है। 

सपने में भारतीय उल्लू देखना Indian owl in dream meaning

सपने में भारतीय उल्लू (indian owl) देखना बहुत ही शुभ माना जाता है क्योंकि अगर आप सपने में भारतीय उल्लू (indian owl) को देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपके ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा अब बरसने वाली है क्योंकि भारतीय उल्लू (indian owl) माता लक्ष्मी का वाहन है इसलिए अगर आप सपने में भारतीय उल्लू (indian owl)  देखते हैं तो यह सपना आपको धनवान बनाएगा आपको कभी भी धान की कोई किल्लत नहीं होगी।

सपने में उल्लू के चित्र देखना owl paintings in dream meaning

क्योंकि उल्लू नकारात्मक शक्तियों का स्वामी है इसलिए अगर आप सपने में उल्लू के चित्र (owl paintings) देखते हैं इसका मतलब है कि जिस किसी ने भी उल्लू का चित्र (owl paintings)  बनाया है उसने उल्लू की नकारात्मक शक्तियों को वहां पर उकेरा है और आप उसी नकारात्मक शक्तियों को देख रहे हैं अर्थात अगर आप सपने में उल्लू के चित्र (owl paintings)  देखते हैं तो आप नकारात्मक शक्तियों के प्रभाव में होंगे बुरी शक्तियां आपके ऊपर हावी होकर आपसे गलत काम करवाएगी आपको गलत रास्ते पर ले कर जाएगी।

सपने में प्रतिबंधित उल्लू देखना barred owl in dream meaning

अगर आप सपने में देखते हैं कि आप किसी राजदरबार में हैं और वहां पर एक फैसला सुनाया जाता है कि आज के बाद हमारे राज्य में उल्लू पर प्रतिबंध लगाया जाता है हमारे राज्य में आज के बाद उल्लू नहीं रहना चाहिए सारे उन लोगों को मार दिया जाए।और फिर राज्य के अंदर जितने भी उल्लू रहते हैं सभी भाग जाते हैं या मार दिया जाता है। और आप सपने में सपने के अंदर सोते हैं और आपको वह प्रतिबंधित उल्लू (barred owl) दिखाई दे जाता है तो यह सपना यह संकेत देता है कि आपके ऊपर राजद्रोह का मामला चलेगा। आप किसी झूठे केस में फंस सकते हैं या फिर किसी झूठे आरोप के कारण आपके ऊपर राजद्रोह का मामला चल सकता है।इसलिए सपने में प्रतिबंधित उल्लू (barred owl) देखना बहुत ही अशुभ फल देता है। 

सपने में grey owl देखना 

अगर आप सपने में धूसर रंग का उल्लू (grey owl) देखते हैं तो यहां सपना धन वृद्धि का संकेत देती है। धूसर रंग का उल्लू (grey owl)  माता लक्ष्मी को बहुत प्रिय है धूसर रंग का उल्लू (grey owl) आपको बहुत कम देखने को मिलेगा लेकिन अगर आप सपने में धूसर रंग का उल्लू देखते हैं क्या सपना धन वृद्धि कराता है और व्यक्ति को कम समय में अमीर बनाता है।

सपने में लाल उल्लू देखना red owl in dream meaning

सपने में लाल उल्लू देखना बहुत ही अशुभ माना जाता है। अगर आप सपने में देखते हैं कि कोई लाल उल्लू (red owl) कहीं बैठा हुआ है या उड़कर आपकी और आ रहा है तो यह सपना बहुत ही अशुभ फल देता है हो सकता है वह लाल दिख रहा उल्लू को सिंदूर लगाकर लाल किया गया हो क्योंकि उल्लू नकारात्मक शक्तियों का स्वामी होता है और तांत्रिक लोग उस पर तंत्र विद्या का प्रयोग करते हैं इसलिए अगर आप सपने में लाल उल्लू  (red owl) देखते हैं तो आपको संभल कर रहना होगा कोई आपके ऊपर टोने-टोटके करके आपको हानि पहुंचाने या आप को मारने की कोशिश करेगा।

सपने में बड़ा उल्लू देखना largest owl in dream meaning

अगर आप सपने में बहुत बड़ा उल्लू देखते हैं तो यह सपना शुभ और अशुभ दोनों फल देता है। अगर आप सपने में बड़ा उल्लू (largest owl) देखते हैं और वह उल्लू चुपचाप बैठा हुआ है यह सपना आपको बहुत बड़ा धन लाभ कराएगा मतलब आप कम समय में अमीर बनेंगे। 

लेकिन वहीं अगर आप सपने में बड़ा उल्लू (largest owl) देखते हैं और वह बड़ा उल्लू (biggest owl) आप के ऊपर हमला करता है तो यह सपना आपके लिए संकेत है कि आपका कोई बड़ा हानि हो सकता है कोई बड़ा धन आपके हाथों से छूट सकता है आप अचानक से गरीब बन सकते हैं इसलिए इस समय आपको थोड़ा संभल कर रहना चाहिए।

सपने में उल्लू की संसद देखना parliament of owl in dream meaning

अगर आप सपने में देखते हैं कि उल्लूऔं की मीटिंग (parliament of owl) चल रही है। एक जगह बहुत सारे उल्लू एकत्रित है और एक उल्लू सबको कुछ समझा रहा है। आपस में सभी मीटिंग कर रहे हैं तो यह सपना आपके लिए संकेत है। कि कोई आपके विरुद्ध साजिश रच रहा है। आप को बड़ा नुकसान कर सकता है। इसलिए सपने में उल्लू की संसद  (parliament of owl) देखना शुभ नहीं माना गया है।

सपने में हंसते हुए उल्लू देखना laughing owl in dream meaning

यूं तो वास्तविक जीवन में उल्लू कभी हंसता नहीं है लेकिन अगर आप सपने में उल्लू को हंसते हुए देखते हैं। तो यह आपको शुभ और अशुभ दोनों फल देता है‌। अगर आप सपने में उल्लू को हंसते हुए (laughing owl) देखते हैं लेकिन वह अपनी खुशी में खुश है वह आप पर नहीं हंस रहा है। तो यह सपना आपके लिए शुभ फल देता है। आपके धन-धान्य में वृद्धि कराएगा। 

वहीं दूसरी ओर अगर उल्लू को सपने में हंसते हुए (laughing owl)  देखते हैं लेकिन वह आप पर हंस रहा है आपको देख कर हंस रहा है तो समझ लीजिए कि किसी ने आप के ऊपर टोने टोटके किए हैं और वह उस में सफल रहा है आपको अब नुकसान वह करा कर ही रहेगा। इसलिए अगर सपने में उल्लू को हंसते हुए (laughing owl)  देखते हैं और वह आप पर हंस रहा है तो आपको अपने इष्ट देव से अपने और अपने परिवार की रक्षा के लिए विनती करना चाहिए क्या पता उन्होंने क्या चाल चली हो आप को नुकसान पहुंचाने की।

सपने में काली उल्लू देखना black owls in dream meaning

अगर आप सपने में काली उल्लू (black owls) देखते हैं यह सपना आपके लिए संकेत है कि किसी ने आप के ऊपर काला जादू किया है आपके परिवार या आपके ऊपर संकट है। आपको इसके निवारण के लिए अपने इष्ट देव की पूजा आराधना करनी चाहिए और उनसे अपने और अपने परिवार की रक्षा के लिए विनती करना चाहिए। सपने में काली उल्लू  (black owls) देखना शुभ नहीं माना गया है।

सपने में नीली उल्लू देखना blue owls in dream meaning

अगर आप सपने में नीली उल्लू (blue owls) देखते हैं तो यह सपना बहुत ही शुभ माना गया है सपने में नीली उल्लू (blue owls) देखना व्यक्ति को धनवान बनाता है और उसके मान-सम्मान में वृद्धि कराता है व्यक्ति कम समय में अधिक से अधिक धन अर्जित करता है। और माता लक्ष्मी की कृपा सदैव उन पर बनी रहती है। इसलिए सपने में नीली उल्लू (blue owls) देखना हमेशा शुभ फल ही देता है।

सपने में उल्लू का घोंसला देखना owl nest in dream meaning

सपने में उल्लू का घोंसला (owl nest) देखना यह संकेत है की आपके घर में किसी नकारात्मक शक्ति का वास हो चुका है। वह आपके किसी परिवार के ऊपर हावी हुआ होगा या खुद आपके ऊपर हावी हुआ होगा। यह नकारात्मक शक्ति आपके परिवार में कलह पैदा करेगा और आपस में सभी को उलझा कर परिवार को तोड़ने का कोशिश करेगा।

इसलिए अगर आप सपने में उल्लू का घोंसला (owl nest) देखते हैं तो आपको थोड़ा संभल कर रहना होगा अगर आपको लगे कि घर में किसी प्रकार का झगड़ा हो रहा है तो आपको उन्हें इस सपने के बारे में बताना होगा। जैसे ही आप उन लोगों को अपने सपने के बारे में बताएंगे तो उसके ऊपर से नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव हट जाएगा और घर में फिर से शांति बनी रहेगी।

सपने में लकड़ी का उल्लू देखना wood owl in dream meaning

सपने में लकड़ी का उल्लू (wood owl) देखना घर में खुशियां लाता है क्योंकि लकड़ी का उल्लू  (wood owl)  कोई भी बनाएगा तो उसे घर में शोभा बढ़ाने के लिए ही उपयोग में लाएगा। जिससे लोगों को खुशी मिले और घर की शोभा बढ़े इसलिए सपने में लकड़ी का उल्लू  (wood owl)  देखना व्यक्ति के जीवन में खुशियां लाता है और घर परिवार में सभी लोग एक दूसरे के प्रति प्रेम भाव से आनंद में रहते हैं।

सपने में उल्लू को भूत बने देखना ghost owl in dream meaning

अगर आप सपने में उल्लू को भूत बने (ghost owl) देखते हैं यानी अगर आप सपने में देखते हैं कि कोई उल्लू आपकी और आ रहा है और अचानक उसमें कोई भूत दिख रहा है कोई नकारात्मक शक्ति झलक रही है या कोई भूत की छाया उसमें दिख रही है तो इस प्रकार के सपने देखने पर आपको अपने घर में ग्रह शांति पूजा करना चाहिए आप अपने घर में कथा पाठ पूजा करा सकते हैं। पंडित जी को बुलाकर कोई कथा सुन सकते हैं और कुछ लोगों को कथा सुनने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं या उन्हें भोजन के लिए आमंत्रित कर सकते हैं इससे इस सपने का प्रभाव समाप्त हो जाएगा तो सपने में भूत उल्लू (ghost owl) देखना व्यक्ति को बहुत परेशान करता है।

सपने में चांदी की उल्लू देखना silver owl in dream meaning

सपने में चांदी की उल्लू देखना सोने में सुहागा जैसा है अर्थात अगर आप सपने में चांदी की उल्लू (silver owl) देखते हैं तो यहां सपना आपके लिए बहुत ही शुभ फलदाई होगा। क्योंकि सपने में चांदी के उल्लू  (silver owl) देखना व्यक्ति को धनवान बनाता है एक तरह से यह व्यक्ति को कुबेर बना देता है अर्थात आपके पास ढेर सारा धन अनगिनत रास्तों से अनेक माध्यमों से आएगा और वह आपके पास रहेगा और आप उसे संभाल कर भी रखेंगे। इसलिए सपने में चांदी की उल्लू (silver owl)देखना बहुत ही शुभ फल देता है।  

सपने में खूबसूरत उल्लू देखना beautiful owl in dream meaning

कहते हैं कि सपने में आप कुछ भी देख सकते हैं क्योंकि वास्तविक जीवन में उल्लू कभी भी खूबसूरत नहीं होता है। लेकिन अगर आप सपने में खूबसूरत उल्लू (beautiful owl) देखते हैं तो इसका मतलब है कि आप कीचड़ में कमल खिला रहे हैं। अर्थात सपने में खूबसूरत उल्लू (beautiful owl) देखना व्यक्ति के जीवन में अपार खुशियां लेकर आता है व्यक्ति को जीवन जीने की कला सिखाता है और दुखों से कैसे बाहर निकलना है यह गुण उसे सिखा देता है। इसलिए सपने में खूबसूरत उल्लू (beautiful owl)देखना व्यक्ति को शुभ फल ही देता है।

सपने में उल्लू का रोना owl cry in dream meaning

सपने में उल्लू का रोना (owl cry) ठीक नहीं माना जाता है। अगर आप सपने में देखते हैं की कोई उल्लू आपके घर के छत के ऊपर बैठ कर रो रहा है तो यह सपना आपके लिए संकेत है कि आपके घर में किसी की मृत्यु होने वाली है। वहीं अगर आप सपने में उल्लू को किसी पेड़ के घोसले में बैठ कर रोते हुए देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपके किसी पड़ोसी की मृत्यु जल्द ही होने वाली है। किसी भी प्रकार से सपने में उल्लू का रोना  (owl cry) अशुभ फल ही देता है।

इस पोस्ट में दिए गए जानकारी से आप को डरने की जरूरत नहीं है अगर कोई सपना आपको बुरा प्रभाव देता है तो आप उसके बुरे प्रभाव को कम कर सकते हैं अपने इष्ट देव की पूजा आराधना करके। कोई भी सपना 100% प्रभाव नहीं डालता है कभी-कभी किसी सपनों का प्रभाव टल जाता है आपके अच्छे कर्मों के कारण इसलिए अच्छे कर्म करें कोई भी बुरे सपने आपका बाल भी बांका नहीं कर पाएगा।





Previous Post
Next Post
Related Posts