सरस्वती पूजा (saraswati puja) के दिन माता सरस्वती को सपने में देखना - Dreaming of Goddess Saraswati on the day of Saraswati Puja.

 

सरस्वती पूजा (saraswati puja) के दिन माता सरस्वती को सपने में देखना - Dreaming of Goddess Saraswati on the day of Saraswati Puja. 

सरस्वती पूजा (saraswati puja) के दिन माता सरस्वती को सपने में देखना - Dreaming of Goddess Saraswati on the day of Saraswati Puja.
maa saraswati in dream meaning


अगर आप
वसंत पंचमी या सरस्वती पूजा (saraswati puja) के दिन माता सरस्वती को सपने में देखते हैं तो इसका साफ मतलब होता है कि आपने उस दिन पूरी श्रद्धा भाव से मां सरस्वती की पूजा की है अगर आपने पूजा नहीं भी की है तो आपके हृदय में आपके मन में आपके मस्तिष्क में मां सरस्वती का वास हो चुका है आप अगर मां सरस्वती की पूजा नहीं भी की है फिर भी मां सरस्वती आपके ऊपर कृपा बरसाना चाहती है 

मां सरस्वती आपके मन मस्तिष्क में वास करना चाहती है आपकी जिह्वा में वास करना चाहती है आप को सकारात्मक शक्ति प्रदान करना चाहती है आपको विद्या प्रदान करना चाहती है आपको बुद्धि प्रदान करना चाहती हैं तो अगर वसंत पंचमी, मां सरस्वती पूजा (saraswati puja) के दिन आप मां सरस्वती को सपने में देखते हैं तो आप अगर मां सरस्वती की पूजा नहीं भी करते हैं फिर भी आपको मां सरस्वती की उस दिन पूजा करनी चाहिए और माता सरस्वती को अपने जीवन में आने के लिए उसका धन्यवाद भी करना चाहिए।

सरस्वती पूजा (saraswati puja) के दिन माता सरस्वती को सपने में देखना विद्यार्थियों के लिए सफलता के मार्ग प्रशस्त करते हैं। क्योंकि माता सरस्वती स्वयं विद्या की अधिष्ठात्री देवी है।माता सरस्वती अगर चाहे तो किसी राजा को रंक और रंक को राजा बना सकती है। रामायण तो आपने देखा ही होगा उसमें एक राक्षस कुंभकर्ण जो रावण का भाई होता है उन्होंने अपने तप से ब्रह्मा जी को प्रसन्न कर लिया था और ब्रह्मा जी से इंद्रासन मांगने वाला था तभी सभी देवता लोग यह सोच कर परेशान हो रहे थे कि अब इंद्र की गद्दी का क्या होगा। तभी सभी देवी देवताओं ने माता सरस्वती से विनती कर कुंभकरण को इंद्रासन के जगह निद्रासन मांगने पर मजबूर कर दिया। 

अर्थात अगर माता सरस्वती चाहे तो वह आपकी जिह्वा पर वास करके आपको सफलता की शिखर तक पहुंचा सकती है या फिर अगर वह चाह ले तो आपको असफलता के गर्त में ले जा सकती है। ‌ इसलिए साथियों अगर आपने सपने में सरस्वती पूजा (saraswati puja) के दिन माता सरस्वती को देखा है। यह आपके लिए संकेत है कि मां सरस्वती आपसे प्रसन्न है और आपको सफलता के शिखर तक पहुंचाना चाहती है लेकिन उसके लिए आपको अपनी मेहनत जारी रखनी होगी और माता सरस्वती पर श्रद्धा विश्वास रखना होगा ।

अगर सरस्वती पूजा के दिन सपने में माता सरस्वती क्रोधित दिखे।

अगर आप बसंत पंचमी यानी कि सरस्वती पूजा के दिन माता सरस्वती को सपने में क्रोधित यानी बहुत ज्यादा गुस्से में देखते हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपने आज माता सरस्वती की विधिवत पूजा नहीं की है आपसे कहीं ना कहीं कोई चूक हुई है जिस कारण से माता सरस्वती आप पर रुष्ट है और आप पर बहुत ज्यादा क्रोधित है। तो अगर सपने में माता सरस्वती क्रोधित दिख जाए तो यह बहुत ही अशुभ सपना माना गया है। इस प्रकार के सपने देखने पर धन हानि होता है विद्या का छय तो होता ही है। साथ ही व्यक्ति के जीवन में अनेक घटनाएं घटने लगती है। मन खिन्न रहता है। किसी भी कार्य में मन नहीं लगता है और हमेशा उनसे गलती होते रहता है।

अगर गलती करने की कोई इच्छा ना हो फिर भी उनसे गलती हो जाती है। यह सब माता सरस्वती के क्रोधित होने के कारण होने वाले दुष्प्रभाव के कारण होते हैं। इनका प्रभाव कम करने के लिए आपको सबसे पहला उपाय माता सरस्वती से क्षमा याचना करनी चाहिए। उन्हें यह याद दिलाना चाहिए कि पुत्र अगर कुपुत्र भी हो फिर भी माता उन्हें माफ कर देती है। इसलिए मुझे अपना कुपुत्र समझ कर एक बार क्षमा दान कर दें इस प्रकार के विनती कर आपको लगातार 3 महीने तक सरस्वती चालीसा का पाठ करना होगा। इससे माता सरस्वती का गुस्सा शांत होगा और फिर आपको माता सरस्वती का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

अगर सरस्वती पूजा के दिन सपने में वीना की आवाज सुनाई दे।

अगर बसंत पंचमी सरस्वती पूजा के दिन आप माता सरस्वती की दिन में पूजा आराधना करते हैं और रात में जब आप सोते हैं तब आपको सपने में वीणा की ध्वनि सुनाई दे तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपने सुबह जो माता सरस्वती की पूजा आराधना की है उससे माता सरस्वती पसंद आई है और वह आपको आशीर्वाद देना चाहती है। और आप सपने में जो बिना की ध्वनि सुन रहे थे वह वास्तव में माता सरस्वती आपके घर आकर बजा रही थी। क्योंकि आप वास्तविक जीवन में माता सरस्वती की वीणा के ध्वनि नहीं सुन सकते इसलिए आपने कल्पना की दुनिया में सपने में माता सरस्वती की ध्वनि को सुन पाया है।

 अगर आपने दिन में माता सरस्वती की पूजा करते समय माता सरस्वती से कोई विनती की होगी और सपने में वीणा के धुन सुनाई दी जाए तो इसका मतलब है कि आपका वह मन्नत बहुत ही शीघ्र पूरा हो जाएगा यह माता सरस्वती द्वारा आपके लिए संकेत है। इसलिए जब कभी भी सरस्वती पूजा के रात्रि को सपने में विना के दिन सुनाई दी जाए तो व्यक्ति को खुश हो जाना चाहिए। इसके अच्छे परिणाम शीघ्र ही देखने को मिल जाएंगे।


सरस्वती पूजा के दिन माता सरस्वती को सपने में देखने के बाद आपको क्या करना चाहिए?

सुबह उठते ही आपको सबसे पहले माता सरस्वती को प्रणाम करना चाहिए आप अपने बिस्तर पर बैठकर ही माता सरस्वती को याद करें उसको प्रणाम करें अगर आपको माता सरस्वती का कोई श्लोक याद है तो आप माता सरस्वती का श्लोक भी पढ़ सकते हैं अथवा आप केवल "जय श्री सरस्वती मां" का 5 बार उच्चारण कर लें आप अधिकतम 108 बार इसका उच्चारण कर सकते हैं। 

उसके बाद फ्रेश होने फ्रेश होने के बाद स्नान वगैरह कर कर आपके नजदीक जहां कहीं भी माता सरस्वती की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा की गई हो अर्थात सरस्वती की मूर्ति बैठाई गई हो जहां लोग पूजा कर रहे होंगे वहां जाकर माता सरस्वती की श्रद्धा भाव से यथासंभव पूजा पाठ करें।इससे आपके सपने का प्रभाव दोगुना हो जाएगा। और आपको अपने सपने का फल शीघ्र प्राप्त होगा।

देखिए कौन से सपने सच होते हैं...



Previous Post
Next Post
Related Posts