सपने में भगवान श्री गणेश जी को देखना | sapne main bhagwan Shri Ganesh Ji ko dekhna

सपने में भगवान श्री गणेश जी को देखना | sapne main bhagwan Shri Ganesh Ji ko dekhna.


सपने में भगवान श्री गणेश जी को देखना | sapne main bhagwan Shri Ganesh Ji ko dekhna
sapne main bhagwan Shri Ganesh Ji ko dekhna


नमस्कार दोस्तों सपने देखना डॉट कॉम में आप सभी का हार्दिक स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि सपने में भगवान श्री गणेश जी को देखने से क्या होता है (sapne main bhagwan Shri Ganesh Ji ko dekhne se Kya hota Hai) अच्छा होता है या बुरा होता है क्या फल प्राप्त होता है जानेंगे पूरा विस्तार से उससे पहले जान लेते हैं की भगवान श्री गणेश जी आखिर हैं कौन? भगवान श्री गणेश जी देवों के देव महादेव और आदिशक्ति माता पार्वती जी के पुत्र हैं। 

सभी देवों में सबसे श्रेष्ठ और चतुर बुद्धि के कारण भगवान श्री गणेश जी की पूजा सबसे पहले की जाती है और इन्हें प्रथम पूजनीय देव भी कहा जाता है। कोई भी पूजा आरंभ करने से पहले अगर गणेश जी की पूजा ना हो तो वह पूजा अधूरी मानी जाती है। क्योंकि उस पूजा में कई प्रकार के विघ्न आ जाते हैं। इसलिए विघ्नहर्ता श्री गणेश जी की पूजा सबसे पहले की जाती है ताकि किसी भी प्रकार का विघ्न पूजा में ना आए। 

भगवान श्री गणेश जी की दो पत्नियां है रिद्धि और सिद्धि। भगवान श्री गणेश जी को कई नामों से पुकारा जाता है। जैसे - एकदंत, लंबोदर, विनायक, गजानन, सुमुख, विकट, जिसमें सबसे ज्यादा प्रचलित विघ्नहर्ता है क्योंकि ये सभी प्रकार के विघ्न हर लेते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग विघ्नहर्ता श्री गणेशा के नाम से इन्हें जानते हैं।

 भगवान श्री गणेश जी का सपने में आना बहुत ही शुभ फल देता है। ऐसे तो भगवान श्री गणेश जी हर किसी के सपने में नहीं आते हैं। विरले ही किसी के सपने में आते हैं जो बहुत ज्यादा भाग्यशाली होते हैं। भगवान श्री गणेश जी सपने में कभी कुछ अच्छे संकेत लेकर तो कभी कुछ बुरे संकेत लेकर भी आते हैं ।

अब अच्छे और बुरे सपने का अर्थ तभी पता चलेगा जब आपको यह पता होगा कि आपने भगवान श्री गणेश जी को किस अवस्था में देखा है उस समय भगवान श्री गणेश जी क्या कर रहे थे। तो नीचे वही सब आपको विस्तार से जानकारी मिलेगा की आपने भगवान श्री गणेश जी को किस अवस्था में देखा था और उसके क्या परिणाम आपको मिलने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

सपने में भगवान श्री गणेश जी की मूर्ति देखना | sapne main bhagwan Shri Ganesh ji ki Murti dekhna.


 स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में भगवान श्री गणेश जी की मूर्ति देखना (sapne main bhagwan Shri Ganesh ji ki Murti dekhna) बिगड़े कार्य पूरे होने का संकेत देता है। अर्थात अगर आपको किसी कार्य को लेकर बार-बार परेशानियां आ रही थी आपका कोई कार्य में रुकावट आ रही थी और आपने सपने में भगवान श्री गणेश जी की मूर्ति देख लिया है तो अब आप को समझ लेना चाहिए कि जिस भी कार्य में आपको रुकावट आ रही थी। 

वह रुकावटें अब दूर हो जाएंगी आप को फिर से उस कार्य को करने का प्रयास करना है आपको निश्चित रूप से सफलता मिलेगी आपका बिगड़ा हुआ कार्य बनेगा और आप आगे बढ़ेंगे। भगवान श्री गणेश जी आपके साथ हैं जय श्री गणेश जय विघ्नहर्ता गणेश का नाम लेकर अपने कार्य में फिर से लग जाए आपको निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। 

सपने में भगवान श्री गणेश जी की पूजा करते देखना | sapne main bhagwan Shri Ganesh ji ki Puja karte dekhna.


 स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में भगवान श्री गणेश जी की पूजा करते देखना (sapne main bhagwan Shri Ganesh ji ki Puja karte dekhna) घर में सुख शांति सौभाग्य लाता है और धन में वृद्धि कराता है। अगर आप सपने में भगवान श्री गणेश जी की पूजा करते हुए खुद को देखते हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपको हर प्रकार की सुख सुविधाएं मिलने वाली है आपको पारिवारिक सुख का भी लाभ प्राप्त होगा।

 घर में सभी खुशहाल रहेंगे और आपके सामने आने वाला बड़ा से बड़ा विध्न अवसर में बदल जाएगा और आप सफलता की ओर अग्रसर हो जाएंगे मेहनत करते रहें और अपने कार्य के प्रति ईमानदार बने रहें आपको निश्चित रूप से हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी जय श्री गणेशा।

सपने में भगवान श्री गणेश जी को बाल स्वरूप में देखना | sapne main bhagwan Shri Ganesh Ji ko Bal Swaroop main dekhna.


स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में भगवान श्री गणेश जी को बाल स्वरूप में देखना (sapne main bhagwan Shri Ganesh Ji ko Bal Swaroop main dekhna) नया जीवन - नया आरंभ का संकेत देता है अर्थात आपके परिवार में किसी को नया जीवन मिल सकता है। हो सकता है आपके परिवार में कोई लंबे समय से बीमार हो तो उसकी बीमारी समाप्त हो सकती हैं या फिर आपके घर में किसी नन्हे बच्चे का जन्म हो सकता है। 

जो भगवान श्री गणेश जी की तरह चतुर बुद्धि वाला होगा। अगर कोई गर्भवती महिला सपने में भगवान श्री गणेश जी को बालक रूप में या बालस्वरूप में देख लेती है तो 90% चांस रहता है कि उसे पुत्र रत्न की प्राप्ति होगी जो भगवान श्री गणेश जी की तरह कुशाग्र बुद्धि वाला होगा। 

सपने में भगवान श्री गणेश जी की सवारी मूषक को देखना | sapne main bhagwan Shri Ganesh Ji ki sawari mushak ko dekhna.


स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में भगवान श्री गणेश जी की सवारी मूषक को देखना (sapne main bhagwan Shri Ganesh Ji ki sawari mushak ko dekhna) अशुभ फल देने वाला सपना बताया गया है। अर्थात अगर आप सपने में भगवान श्री गणेश जी का वाहन मूषक को देखते हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपको कोई बड़ा नुकसान लगने वाला है। क्योंकि मूषक की प्रवृत्ति ही होती है घर में रखे अनाज को बर्बाद करना उसे चुरा कर ले जाना। अपनी भूख मिटाने के लिए जो खाने योग्य वस्तु नहीं रहता है उसे भी नष्ट कर देना मूषक कि अपनी प्रवृत्ति है।

इसलिए अगर आपने सपने में भगवान श्री गणेश जी के वाहन मूषक को देखा है तो आपको तुरंत संभल जाना चाहिए और इसका निवारण कर लेना चाहिए। इस सपने का निवारण के लिए आप अपने घर के नजदीक किसी मंदिर में जाएं जहां भगवान श्री गणेश जी की मूर्ति हो और वहां अपने सामर्थ्य के अनुसार लड्डू का भोग लगाएं और उस लड्डू का प्रसाद कम से कम 10 लोगों में वितरण करें। 

अगर कोई भिखारी आपको दिख जाए तो उसे यथासंभव दान दें अगर आपके घर के आसपास कहीं चूहे का बिल दिख जाए तो उसके बिल के पास थोड़ी मात्रा में अनाज रख दें यह उपाय करने से आपके सपने का प्रभाव समाप्त हो जाएगा और आप पर किसी भी प्रकार का संकट नहीं आएगा।

सपने में भगवान श्री गणेश जी का मंदिर देखना | sapne main bhagwan Shri Ganesh ji ka mandir dekhna.

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में भगवान श्री गणेश जी का मंदिर देखना (sapne main bhagwan Shri Ganesh ji ka mandir dekhna) एक शुभ सपना है। इस प्रकार के सपने सभी लोगों को नहीं आते हैं इसलिए अगर आपने सपने में भगवान श्री गणेश जी का मंदिर देखा है तो आपको समझ लेना चाहिए कि बाबा के दरबार से आपका बुलावा आया है। 

आपको आपके घर के नजदीक जो भी भगवान श्री गणेश जी का मंदिर दिखे वहां जाकर भगवान श्री गणेश जी की पूजा आराधना कर लेनी चाहिए। इससे आपका रुका हुआ कार्य बनेगा और भगवान श्री गणेश जी की कृपा दृष्टि आप पर सदैव बनी रहेगी।

सपने में भगवान श्री गणेश जी को लड्डू खाते हुए देखना | sapne main bhagwan Shri Ganesh Ji ko laddu khate hue dekhna.


स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में भगवान श्री गणेश जी को लड्डू खाते हुए देखना (sapne main bhagwan Shri Ganesh Ji ko laddu khate hue dekhna) मनोवांछित फल प्राप्त होने का संकेत देता है। अर्थात अगर आपने सपने में भगवान श्री गणेश जी को लड्डू खाते हुए या मोदक खाते हुए प्रसनजी अवस्था में देखा है तो आपको इस अवसर का लाभ उठा लेना चाहिए। आपको भगवान श्री गणेश जी का मंदिर जाकर उसे लड्डू का भोग लगाना चाहिए।

जिससे भगवान श्री गणेश जी बहुत प्रसन्न होंगे और जो भी आपके मन में अच्छा हो वह आप भगवान श्री गणेश जी के सामने प्रकट कर दें आपकी हर मनोकामना पूर्ण होगी। सपने में भगवान श्री गणेश जी को मोदक या लड्डू खाते हुए देखना बहुत ही शुभ सपना माना गया है।

भगवान श्री गणेश जी की पूजा करते समय यह ध्यान में रखें कि वह चीज ही भगवान श्री गणेश जी से मांगे जिस चीज की आपको जरूरत हो अनावश्यक डिमांड करने पर आपकी मनोकामना कभी पूर्ण नहीं होगी। क्योंकि भगवान श्री गणेश जी सब जानते हैं कि आपको क्या देना है और क्या नहीं।

सपने में भगवान श्री गणेश जी को क्रोधित देखना | sapne main bhagwan Shri Ganesh Ji ko Krodhit dekhna.

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में भगवान श्री गणेश जी को क्रोधित देखना ( sapne main bhagwan Shri Ganesh Ji ko Krodhit dekhna) आपके लिए एक चेतावनी है। कि आप जो अपने जीवन में बुरे कार्य कर रहे हैं उसका घड़ा भरने वाला है। उसके बाद आपको भगवान श्री गणेश जी का क्रोध झेलना पड़ेगा। अभी भी समय है अच्छे कार्य करें लोगों की मदद करें और थोड़ा बहुत पुण्य कमाएं।

अगर आपको नहीं पता कि आप क्या बुरे कार्य कर रहे हैं या फिर आपको अपने कर्मों का भान नहीं है और आपको लगता है कि आप कोई बुरा कार्य नहीं कर रहे हैं। आप अपने बुरे कर्मों से अनजान हैं तो आपको भगवान श्री गणेश जी का मंदिर जाकर उनकी पूजा आराधना करनी चाहिए और उनसे क्षमा याचना करनी चाहिए और उन्हें कहना चाहिए कि मुझे नहीं पता कि मैं किस प्रकार का बुरा कार्य कर रहा हूं।

मुझसे जिस भी प्रकार से जो भी भूल हुई है उसके लिए मुझे क्षमा करें और हमें अच्छे कार्य करने के लिए दिशा निर्देशित करें। मैं आपका ही बालक हूं मुझे अपना बालक समझकर मेरी गलती को क्षमा करें और मुझे अच्छे मार्ग पर चलने के लिए दिशा दिखाएं।

सपने में भगवान श्री गणेश और कार्तिक जी को साथ में देखना | sapne main bhagwan Shri Ganesh aur Kartik Ji ko sath main dekhna.


स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में भगवान श्री गणेश और कार्तिक जी को साथ में देखना (sapne main bhagwan Shri Ganesh aur Kartik Ji ko sath main dekhna) एक शुभ सपना बताया गया है। अगर आप सपने में भगवान श्री गणेश जी और कार्तिक जी को साथ में देखते हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि आप मानसिक और शारीरिक दोनों प्रकार से स्वस्थ होंगे क्योंकि भगवान श्री गणेश जी बुद्धि का प्रतीक है जो मानसिक स्वास्थ्य प्रदान करता है।

और वहीं भगवान कार्तिक जी युद्ध कौशल में निपुण है इसलिए वह आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाएंगे। अगर आप लंबे समय से बीमार चल रहे थे तो आपकी साड़ी बीमारी समाप्त हो जाएगी और अगर आप शारीरिक रूप से कमजोर हैं तो आपकी सारी शारीरिक दुर्बलता भी समाप्त हो जाएगी और आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ हो जाएंगे।

सपने में भगवान श्री गणेश जी को नृत्य करते हुए देखना | sapne main bhagwan Shri Ganesh Ji ko nritya karte hue dekhna.


स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में भगवान श्री गणेश जी को नृत्य करते हुए देखना (sapne main bhagwan Shri Ganesh Ji ko nritya karte hue dekhna) एक शुभ संकेत देता है। अगर आप सपने में भगवान श्री गणेश जी को नृत्य करते हुए देखते हैं और भगवान श्री गणेश जी नृत्य करते हुए खुशमिजाज दिखाई देते हैं तो यह सपना आपको पारिवारिक सुख दिलाएगा और आपके जीवन में ढेर सारी खुशियां आने का संकेत देता है। 

वहीं दूसरी ओर अगर आप सपने में भगवान श्री गणेश जी को नृत्य करते हुए देखते हैं और देखते हैं कि भगवान श्री गणेश जी बहुत क्रोधित हैं तो यह सपना आपके लिए चेतावनी का संकेत है कि आपका कोई दुश्मन आप पर हमला करने का साजिश रच रहा है जिससे क्रोधित होकर भगवान श्री गणेश जी नृत्य कर रहे हैं।

इसलिए अगर आप सपने में भगवान श्री गणेश जी को क्रोधित होकर गुस्से में नृत्य करते हुए देखते हैं तो आपको थोड़ा संभल कर रहना चाहिए और भगवान श्री गणेश जी का पूजा आराधना लगातार करते रहना चाहिए ताकि उनकी कृपा दृष्टि आप पर सदैव बनी रहे और आपका दुश्मन आप पर हावी ना हो सके। 

सपने में भगवान श्री गणेश जी की खंडित मूर्ति देखना | sapne main bhagwan Shri Ganesh ji ki khandit Murti dekhna.


स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में भगवान श्री गणेश जी की खंडित मूर्ति देखना (sapne main bhagwan Shri Ganesh ji ki khandit Murti dekhna) एक अशुभ सपना बताया गया है। अगर आप सपने में भगवान श्री गणेश जी की खंडित मूर्ति या टूटी हुई मूर्ति देखते हैं तो यह सपना आपके लिए बुरा संकेत लेकर आती है। हो सकता है आपके साथ किसी प्रकार का दुर्घटना होने वाला हो। या आपके परिवार में किसी के साथ कोई दुर्घटना होने की संभावना हो। 

इसलिए अगर सपने में भगवान श्री गणेश जी की टूटी हुई मूर्ति या खंडित मूर्ति दिख जाए तो फॉरेन आपको भगवान श्री गणेश जी का मंदिर जाना चाहिए और उनसे प्रार्थना करनी चाहिए कि जो भी संकट आपके या आपके परिवार के ऊपर आने वाला है उनसे आपकी रक्षा करे ।इसके एवज में जो कुछ भी आपसे बन सके आप भगवान श्री गणेश जी से निवेदन कर सकते हैं। ताकि आपके और आपके परिवार की रक्षा हो सके।

Previous Post
Next Post
Related Posts